सिर्फ टाइम पास नहीं, जॉब पाने के लिए भी करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल

सिर्फ टाइम पास नहीं, जॉब पाने के लिए भी करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल

नई दिल्ली:

डिजिटल इंडिया बनने की कोशिश में हमारा देश टेक्नोलॉजी की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है और इसी के चलते आज देश की करीब आधी आबादी के हाथ में स्मार्टफोन है। आज के समय में स्मार्टफोन पर लोग सबसे ज्यादा जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं, वो है 'सोशल मीडिया'। सोशल मीडिया ज्यादातर लोगों के लिए एक बेस्ट टाइम पास बन गया है, लकिन अगर इसका सही उपयोग किया जाए, तो ये नौकरी हासिल करने में भी लोगों की खासी मदद कर सकता है। जानिए सोशल मीडिया के जरिए नौकरी पाने के कुछ आसान टिप्स...
 
पर्सनैलिटी
इस बात में कोई शक नहीं है कि आपको नौकरी आपके एक्सपीरियंस और स्किल्स के बल पर मिलती है, लेकिन नौकरी के मामले में पर्सनैलिटी भी एक अहम रोल अदा करती है। अगर आपको अपनी पर्सनैलिटी को दुनिया के सामने दर्शाना है तो सोशल मीडिया इसमें आपकी सबसे ज्यादा सहायता कर सकता है। आजकल कंपनियां बहुत स्मार्ट हो गई हैं और नौकरी देने से पहले लोगों के फेसबुक अकाउंट और लिंक्डइन समरी भी अकसर चेक करती हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर जितना हो सके अपनी पर्सनैलिटी को उतना चमका कर रखें।
 
कम्युनिकेशन
अगर आप किसी भी फील्ड में कुछ भी करना चाहते हैं तो उसके लिए कम्युनिकेशन स्किल्स सबसे अहम होते हैं। कुछ आंकड़ों की माने तो आज के समय में करीब 35 फीसदी नियोक्ता आवेदन कर्ताओं के कम्युनिकेशन स्किल को चेक करने के लिए उनकी सोशल नेटवर्क प्रोफाइल्स और स्टेटस को चेक करते हैं। नियोक्ता आपके ट्वीट्स या फिर स्टेटस की मदद से ग्रामर भी चेक करते हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की अभद्रता करने से पहले एक बार जरूर सोच लें।
 
उपलब्धियां
आप अपने कवर लेटर या फिर सीवी में अपनी उपलब्धियों के बारे में लिखना कभी नहीं भूलते हैं, लेकिन अगर आप यही काम सोशल मीडिया पर भी करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा हो सकता है। एक सर्वे के मुताबिक करीब 25 प्रतिशत नियोक्ता आपकी उपलब्धि के बारे में पक्के तौर पर विश्वास करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं। इसलिए अपनी सक्सेस का एक-एक पल सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें।
 
सोशल मीडिया के दोस्त
अगर आप नौकरी की तलाश में लगे हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास जल्द से जल्द ये बात पहुंचे, तो इसके लिए सोशल मीडिया से बेस्ट टूल और कोई नहीं है। आप नई नौकरी तलाश रहें हैं तो इसके बारे में आप फेसबुक पर एक स्टेटस अपलोड़ कर अपने नेटवर्क से जुड़े सभी लोगों को इस बारे में बता सकते हैं। इसकी मदद से आपसे जुड़े लोग तुरंत ही आपको वैकेंसी के बारे में बता सकेंगे। इस बात का कभी अंदाजा नहीं लगाया जा सकता कि आखिर कब और कहां से नौकरी का ऑफर आ जाए।
 
फॉलो करें और रहे अपडेट
ज्यादातर कंपनियां टि्वटर, फेसबुक या फिर लिंक्डइन पर जॉब ओपनिंग के बारे में पोस्ट करती हैं। आप जिस भी फील्ड में दिलचस्पी रखते हैं उस कंपनी के अकाउंट को फॉलो कर सकते हैं। इससे आपको नई जॉब ओपनिंग के बारे में तुरंत पता लग जाएगा। लिंक्डइन पर लाखों प्रोफेशनल ग्रुप्स मौजूद हैं और इनसे लगातार जुड़े रहने का फायदा आपको जरूर मिलेगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com