ADVERTISEMENT

बाजार में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 337 अंक उछला

संस्थागत निवेशकों की चौतरफा लिवाली से आईसीआईसीआई बैंक तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज की अगुवाई में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज करीब 337 अंक की तेजी के साथ बंद हुआ।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:16 PM IST, 07 Sep 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

संस्थागत निवेशकों की चौतरफा लिवाली से आईसीआईसीआई बैंक तथा रिलायंस इंडस्ट्रीज की अगुवाई में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज करीब 337 अंक की तेजी के साथ बंद हुआ। दो महीने में किसी एक दिन में यह सबसे बड़ी तेजी है।

यूरोपीय केंद्रीय बैंक (ईसीबी) ने यूरो क्षेत्र की अर्थव्यवस्थाओं में जान फूंकने के लिए बॉन्ड खरीदने की योजना का खुलासा किया है, जिसके बाद बाजार में जोरदार लिवाली चली। बाजार पर अमेरिकी शेयर बाजार में कल की तेजी तथा अन्य एशियाई बाजारों में मजबूत रुख का भी सकारात्मक असर पड़ा। तीस शेयरों वाला बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुरू में 229 अंक की बढ़त के साथ खुला पर बाद में आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस तथा एल एंड टी की अगुवाई में यह 337.46 अंक या 1.95 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,683.46 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स को टाटा स्टील (5.72 प्रतिशत), टाटा मोटर्स (4.40 प्रतिशत), हिंडाल्को (3.39 प्रतिशत) तथा स्टरलाइट (2.83 प्रतिशत) से भी मजबूती मिली।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 103.70 अंक या 1.98 प्रतिशत की बढ़त के साथ 5,342.10 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में यह पिछले दो महीने में सबसे बड़ी तेजी है। इससे पहले 29 जून को सेंसेक्स 439 अंक की मजबूती के साथ बंद हुआ था।

कारोबारियों के अनुसार ईसीबी की बॉन्ड खरीदने की नई योजना से बाजार धारणा को बल मिला। इससे उम्मीद है कि क्षेत्र के कर्ज में फंसे देशों के लिए ऋण लागत घटेगी।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT