Share Markets: शेयर बाजारों में तेज गिरावट, सेंसेक्स-निफ्टी की तेजी पर ब्रेक; रुपया नए निचले स्तर पर

Sensex, Nifty Today: कमजोर वैश्विक रुख और विदेशी निवेशकों की लगातार बिकवाली के चलते बाजार में कमजोरी दिखी और आज की गिरावट के बाद पिछले तीन दिनों की तेजी पर रोक गई. वहीं, रुपया एक बार फिर अपने नए निचले स्तर पर पहुंच गया.

Share Markets: शेयर बाजारों में तेज गिरावट, सेंसेक्स-निफ्टी की तेजी पर ब्रेक; रुपया नए निचले स्तर पर

शेयर बाजारों में तीन दिन की तेजी पर ब्रेक, रुपये ने नया निचला स्तर छुआ. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई:

घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को अच्छी-खासी गिरावट देखी गई है. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 300 अंकों से ज्यादा गिर गया था. वहीं, निफ्टी ने भी लगभग 100 अंकों का गोता लगाया. कमजोर वैश्विक रुख और विदेशी निवेशकों की लगातार बिकवाली के चलते बाजार में कमजोरी दिखी और आज की गिरावट के बाद पिछले तीन दिनों की तेजी पर रोक गई. वहीं, रुपया एक बार फिर अपने नए निचले स्तर पर पहुंच गया. बाजार खुलने के बाद रुपया 22 पैसे गिरकर डॉलर के मुकाबले 78.59 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के चलते भी शेयर बाजारों पर दबाव बढ़ा.

अगर बेंचमार्क इंडेक्स की बात करें तो सुबह 10.20 के आसपास बीएसई सेंसेक्स 345.05 अंकों या 0.65% की गिरावट के साथ 52,816.23 अंकों के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. वहीं, निफ्टी 101.25 अंकों या 0.64% की गिरावट लेकर 15,730.80 के स्तर पर था. 

शुरुआती घंटों में सेंसेक्स में एशियन पेंट्स, टाइटन, बजाज फिनसर्व, विप्रो, टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी और बजाज फाइनेंस गिरने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे. दूसरी ओर महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज और रिलायंस इंडस्ट्रीज हरे निशान में थे.

अन्य एशियाई बाजारों में तोक्यो, शंघाई, सोल और हांगकांग के बाजार मध्य सत्र सौदों में गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे. अमेरिकी बाजार भी सोमवार को गिरावट के साथ बंद हुए.

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.20 प्रतिशत बढ़कर 116.47 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर पहुंच गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर रुख के साथ 78.53 पर खुला. बाद में स्थानीय मु्द्रा और कमजोर होकर 78.59 पर आ गई, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 22 पैसे की गिरावट दर्शाता है. यह डॉलर के मुकाबले रुपये का अब तक का सबसे निचला स्तर है. रुपया सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 78.37 पर बंद हुआ था.