ADVERTISEMENT

शेयर बाजारों में आज सुबह मामूली तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ कर रहे कारोबार

गुरुवार की गिरावट के बाद सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही प्रमुख सूचकांकों में सुबह के कारोबार में मामूली तेजी देखी जा रही है. दोनों ही सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. सेंसेक्स में 167 अंक की तेजी है और निफ्टी में 46 अंक की तेजी दिख रही है. सेंसेक्स 61599 पर कारोबार कर रहा है और निफ्टी 18176 पर कारोबार कर रहा है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:03 AM IST, 19 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

गुरुवार की गिरावट के बाद सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही प्रमुख सूचकांकों में सुबह के कारोबार में मामूली तेजी देखी जा रही है. दोनों ही सूचकांक हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. सेंसेक्स में 167 अंक की तेजी है और निफ्टी में 46 अंक की तेजी दिख रही है. सेंसेक्स 61599 पर कारोबार कर रहा है और निफ्टी 18176 पर कारोबार कर रहा है. निफ्टी 50 में 27  शेयरों में एडवांसेस दिखाई दे रहा है और 19 शेयरों में डिक्लाइन दिखाई दे रहा है. निफ्टी में जिन शेयरों में तेजी दिख रही है उनमें SBIN, HCLTECH, INFY, TECHM, TCS के शेयर शामिल हैं. उधर यहां पर जिन शेयरों में गिरावट दिखाई दे रही है उनमें ITC, EICHERMOT, UPL, DIVISLAB, JSWSTEEL के शेयर शामिल हैं. 

बीएसई में 3606 शेयरों में कारोबार हो रहा है. 1517 शेयरों में एडवांसेस दिखाई दे रहा है जबकि 1971 शेयरों में डिक्लाइन दिखाई दे रहा है. 57 शेयरों ने 52 के ऊंचाई के स्तर को छू लिया है जबकि 9 शेयरों में 52 हफ्तों का निचले स्तर को छू लिया है.

बता दें कि स्थानीय शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को लगातार तीसरे दिन गिरावट जारी रही थी और बीएसई सेंसेक्स करीब 129 अंक टूटकर बंद हुआ था. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई और विविध कारोबार में सक्रिय आईटीसी के अच्छे तिमाही नतीजों के बावजूद मुनाफावसूली हावी होने से बाजार नुकसान में रहा था. हालांकि, बाजार में ज्यादातर समय तक बढ़त की स्थिति रही लेकिन अंतिम घंटे में चुनिंदा शेयरों में बिकवाली का जोर रहने से सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए थे. 

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स 128.90 अंक यानी 0.21 प्रतिशत गिरकर 61,431.74 अंक पर बंद हुआ  था.  कारोबार के दौरान यह 61,955.90 अंक के उच्चस्तर तक गया और 61,349.34 अंक के निचले स्तर तक आया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 51.80 अंक यानी 0.28 प्रतिशत गिरकर 18,129.95 अंक पर आ गया था. 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में आईटीसी, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), टाइटन, पावर ग्रिड, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा मोटर्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में प्रमुख रूप से गिरावट रही थी. इनमें खासतौर से आईटीसी और एसबीआई की गिरावट अहम रही.  आईटीसी का जनवरी-मार्च तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 22.66 प्रतिशत बढ़ गया लेकिन निवेशकों की बिकवाली से इसका शेयर दो प्रतिशत गिर गया था. इसी तरह मार्च तिमाही में शुद्ध लाभ में 83 प्रतिशत वृद्धि दर्ज करने वाले भारतीय स्टेट बैंक का शेयर भी 1.77 प्रतिशत गिर गया था.

दूसरी तरफ बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के शेयर लाभ में रहे थे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT