ADVERTISEMENT

शेयर बाजार में सपाट शुरुआत, सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में

शेयर बाजार में सोमवार को सपाट नोट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही बेहद मामूली बढ़त पर हरे निशान के साथ खुले. सेंसेक्स 25 अंक ऊपर 62053 पर कारोबार कर रहा है जबकि निफ्टी 3 अंक ऊप 18318 पर कारोबार कर रहा है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:21 AM IST, 15 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

शेयर बाजार में सोमवार को सपाट नोट के साथ कारोबार की शुरुआत हुई. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही बेहद मामूली बढ़त पर हरे निशान के साथ खुले. सेंसेक्स 25 अंक ऊपर 62053 पर कारोबार कर रहा है जबकि निफ्टी 3 अंक ऊप 18318 पर कारोबार कर रहा है. निफ्टी 50 में 23 शेयरों में एडवांसेस और 25 शेयरों में डिक्लाइन देखने को मिल रहा है. निफ्टी 50 में जिन पांच शेयरों में तेजी देखी जा रही है उनमें TATAMOTORS, EICHERMOT, M&M, INFY, HINDALCO शामिल हैं. गिरने वाले शेयरो में BAJAJFINSV, NTPC, TATACONSUM, HCLTECH शामिल हैं. 

बीएसई में 1900 शेयरों में ट्रेड हो रहा है. 927 शेयरों में एडवांसेस हैं और 790 शेयरों में डिक्लाइन हो रहा है. 68 शेयरों में 52 हफ्तों की ऊंचाई को छुआ और 5 शेयरों ने 52 हफ्तों के सबसे निचले स्तर को छुआ है. 132 शेयरों में अपर सर्किट लग चुका है जबकि 82 शेयरों में लोवर सर्किट लग चुका है.

बीएसई में जिन शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है उनमें TATAMOTORS, TECHM, INFY, HINDUNILVR,  ASIANPAINT, NESTLEIND के शेयर शामिल हैं.  वहीं जिन शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी जा रही है उनमें  RELIANCE, BAJAJFINSV, NTPC, INDUSINDBK,  BAJFINANCE, SUNPHARMA के शेयर शामिल हैं. 

वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख के बावजूद घरेलू बाजारों में शुक्रवार को बैंक एवं वाहन शेयरों में खरीदारी होने से मानक सूचकांक सेंसेक्स पांच महीनों के उच्च स्तर पर पहुंच गया था. बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स कारोबार के अंत में 123.38 अंक यानी 0.20 प्रतिशत चढ़कर 62,027.90 अंक पर बंद हुआ था. यह 12 दिसंबर, 2022 के बाद सेंसेक्स का उच्चतम स्तर था.

हालांकि बाजार की शुरुआत कमजोर रही और एक समय यह 61,578.15 के स्तर पर गिर गया था. लेकिन दोपहर बाद के कारोबार में वित्तीय एवं वाहन कंपनियों में खरीदारी आने से सेंसेक्स पांच महीनों के उच्च स्तर पर जाकर बंद हुआ था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी भी 17.80 अंक यानी 0.1 प्रतिशत चढ़कर 18,314.80 अंक पर पहुंच गया था. इस तरह लगातार तीसरे कारोबारी सप्ताह का समापन निफ्टी ने बढ़त के साथ किया था.

सेंसेक्स के समूह में शामिल कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा में सर्वाधिक 1.92 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई थी. इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचयूएल, बजाज फाइनेंस और एचसीएल टेक्नोलॉजीज भी चढ़कर बंद हुए थे.

दूसरी तरफ पावर ग्रिड के शेयर में 2.67 प्रतिशत की तगड़ी गिरावट रही. एनटीपीसी, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, नेस्ले, सन फार्मा, इंफोसिस, एलएंडटी, कोटक बैंक, टीसीएस और विप्रो के शेयरों में भी नरमी रही थी.

बीएसई स्मालकैप सूचकांक में 0.08 प्रतिशत की गिरावट रही जबकि मिडकैप सूचकांक 0.33 प्रतिशत गिर गया था.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT