ADVERTISEMENT

शेयर बाजार में सपाट शुरुआत, सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली तेजी

शेयर बाजार में बुधवार को सपाट ही शुरुआत हुई. सेंसेक्स में 56 अंक की तेजी देखी जा रही है तो निफ्टी में मात्र 8 अंक की तेजी है. सेंसेक्स 61818 पर कारोबार करता दिखाई दे रहा है जबकि निफ्टी 18274 पर कारोबार कर रहा है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:50 AM IST, 10 May 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

शेयर बाजार में बुधवार को सपाट ही शुरुआत हुई. सेंसेक्स में 56 अंक की तेजी देखी जा रही है तो निफ्टी में मात्र 8 अंक की तेजी है. सेंसेक्स 61818 पर कारोबार करता दिखाई दे रहा है जबकि निफ्टी 18274 पर कारोबार कर रहा है. निफ्टी 50 में 25 शेयरों में एडवांसेस और 25 में डिक्लाइन दिख रहा है. सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले शेयरों में INDUSINDBK, POWERGRID, TATAMOTORS, APOLLOHOSP, RELIANCE के शेयर शामिल हैं. वहीं आज सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयरों में UPL, SBIN, TATASTEEL, HINDALCO, COALINDIA के शेयर शामिल हैं. 

बीएसई में 2733 शेयरों में कारोबार हो रहा है और 1682 में एडवांसेस है और 940 में डिक्लाइन दिख रहा है. 76 स्टॉक्स में 52 हफ्तों की सबसे ज्यादा तेजी है और 7 में सबसे ज्यादा गिरावट है. 95 स्टॉक्स में अपर सर्किट और 52 में लोवर सर्किट लग चुका है. 

बीएसई में जिन शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है उनमें  INDUSINDBK, POWERGRID, TATAMOTORS,  ULTRACEMCO, RELIANCE के शेयर शामिल हैं.  जबकि  ASIANPAINT, WIPRO, ITC, HCLTECH, ICICIBANK के शेयरों में गिरावट देखी जा रही है. 

बता दें कि स्थानीय शेयर बाजार मंगलवार को शुरुआती बढ़त को बरकरार नहीं रख पाये और दोनों मानक सूचकांक बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी लगभग स्थिर रुख के साथ बंद हुए थे. वैश्विक शेयर बाजारों में कमजोर रुख के बीच हाल की तेजी के बाद निवेशकों ने मुनाफावसूली को तरजीह दी थी.

कारोबारियों ने कहा कि निवेशकों को अमेरिका के मुद्रास्फीति आंकड़ों का इंतजार है. इसके मार्च के स्तर पर रहने का अनुमान है, इससे अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व बैंक की कड़ी मौद्रिक नीति जारी रह सकती है.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान ज्यादातर समय लाभ में रहा था. लेकिन अंत में लाभ को बरकरार नहीं रख पाया. कारोबार समाप्त होने से पहले उतार-चढ़ाव के बीच यह 2.92 अंक की मामूली गिरावट के साथ 61,761.33 अंक पर बंद हुआ था. कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 62,027.51 अंक तक गया और नीचे में 61,654.94 अंक तक आया था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.55 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की हल्की बढ़त के साथ 18,265.95 अंक पर बंद हुआ था.
सेंसेक्स मंगलवार को कंपनियों में आईटीसी, भारतीय स्टेट बैंक, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी, पावरग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट प्रमुख रूप से नुकसान में रहे  थे.  दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में इंडसइंड बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एशियन पेंट्स, विप्रो, एचडीएफसी तथा मारुति शामिल थे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT