ADVERTISEMENT

सोमवार से पांच दिनों तक पैन कार्ड जारी नहीं करेगा आयकर विभाग, जानें इसकी वजह

सॉफ्टवेयर में अपग्रेडेशन की वजह से विभाग पांच दिन तक पैन नहीं दे सकेगा। हालांकि, इस दौरान सरकार द्वारा अधिकृत दो एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल के वेब पोर्टलों पर पैन के लिए नए आवेदन किए जा सकेंगे।
NDTV Profit हिंदीReported by Bhasha
NDTV Profit हिंदी06:03 PM IST, 04 Oct 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आयकर विभाग द्वारा सोमवार से पांच दिन तक स्थायी खाता संख्या (पैन) का आवंटन नहीं किया जाएगा। सॉफ्टवेयर में अपग्रेडेशन की वजह से विभाग पांच दिन तक पैन नहीं दे सकेगा। हालांकि, इस दौरान सरकार द्वारा अधिकृत एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल के वेब पोर्टलों पर पैन के लिए नए आवेदन किए जा सकेंगे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, आयकर विभाग सॉफ्टवेयर एप्लिकेशंस को अपग्रेड करने की प्रक्रिया में है। पैन आवेदकों को सूचित किया जाता है कि विभाग द्वारा 5 से 9 अक्टूबर तक पैन का आवंटन नहीं किया जाएगा। हालांकि, एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल के पैन सेवा केंद्रों पर ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से पैन के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आयकर विभाग पैन डेटाबेस के ट्रांसफर की भारी-भरकम प्रक्रिया को पूरा करने जा रहा है। विभाग में कुछ नए शुल्कों के सृजन की वजह से सिस्टम को अपडेट करना जरूरी है। बयान में कहा गया है कि पिछले पैन आवेदनों को तीन दिन में निपटा दिया जाएगा।

NDTV Profit हिंदी
लेखकReported by Bhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT