ADVERTISEMENT

फैशन की दुनिया में खादी का नया अवतार 'खादी बाय पीटर इंग्लैंड'

आजादी की लड़ाई में खादी की भी अहम भूमिका रही है. महात्मा गांधी ने हाथ से चरखा चलाकर और खादी तैयार करके अंग्रेजों के खिलाफ एक बड़ा आंदोलन चलाया था. आज वही खादी अपने एक नए अवतार में आ रही है-'खादी बाय पीटर इंग्लैंड'.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी05:19 AM IST, 24 May 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आजादी की लड़ाई में खादी की भी अहम भूमिका रही है. महात्मा गांधी ने हाथ से चरखा चलाकर और खादी तैयार करके अंग्रेजों के खिलाफ एक बड़ा आंदोलन चलाया था. आज वही खादी अपने एक नए अवतार में आ रही है-'खादी बाय पीटर इंग्लैंड'. 'खादी बाय पीटर इंग्लैंड' के तहत आदित्य बिड़ला फैशन खादी के वस्त्रों में नए डिजाइनों को लाएगा और इन कपड़ों को पीटर इंग्लैंड तथा खादी ग्रामोद्योग के शोरूम में बिक्री के लिए रखा जाएगा.  

देश के खादी फैशन हाउस को मजबूती देने के लिए खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय मंत्रालय और आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड के बीच एक रणनीतिक करार पर हस्ताक्षर किए गए, जिसके तहत 'खादी बाय पीटर इंग्लैंड' ब्रांड लांच किया जाएगा. केवीआईसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशु सिन्हा और आदित्य बिड़ला फैशन और रिटेल लिमिटेड के व्यापार प्रमुख आशीष दीक्षित के बीच दस्तावेजी समझौते का आदान-प्रदान किया गया. 

इस रणनीतिक साझेदारी के द्वारा आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड पीटर इग्लैंड (मेंसवियर ब्रांड में प्रमुख) ब्रांड के तहत 'खादी बाय पीटर इंग्लैंड' के नाम से एक विशेष ब्रांड प्रोडक्ट लाइन विकसित करेगी।

केवीआईसी के अध्यक्ष वी.के. सक्सेना ने कहा कि भारत का विरासती कपड़ा खादी खुद महात्मा गांधी द्वारा खोजा और प्रचारित किया गया है. समय के साथ-साथ खादी विकसित हुई और ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत कम लागत में ही रोजगार देने वाली प्रमुख कंपनी बनती जा रही है. 

सक्सेना ने कहा कि दोनों ब्रांडों के इस करार से खादी कारीगरों के लिए दो लाख से ज्यादा रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाएंगे और खादी रेडीमेड्स में काफी समय से व्यावसायिक इनपुट्स की कमी दूर होगी. 

आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड के व्यापार प्रमुख आशीष दीक्षित ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग के साथ यह साझेदारी नई खोज और सतत फैशन की दिशा में प्रतिबद्धता का साक्ष्य है.

केवीआईसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशु सिन्हा ने कहा, "खादी और ग्रामीण उद्योग के उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए केवीआईसी कई नई तरीके की रणनीति अपनाने जा रही है. केवीआईसी खादी के विस्तार के लिए बाजार के बड़े उद्योगपति कंपनियों जैसे रेमंड लिमिटेड और आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड के साथ मिलकर काम कर रही है.  

 (इनपुट आईएएनएस से भी)

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT