ADVERTISEMENT

Maruti Suzuki लॉन्च करने जा रही है गाय के गोबर से चलने वाली कार, जानें क्या है बायोगैस कार की खासियत

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) बायो गैस से चलने वाली कार को भारत के अलाव अन्य देशों में भी निर्यात करने की योजना बना रही है. इन देशों की लिस्ट में अफ्रीका, जापान आदि शामिल हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:34 AM IST, 30 Jan 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने एक अनोखी पहल शुरू करने की योजना बनाई है. अब मारुति सुजुकी इंडिया बायोगैस से चलने वाली कार लॉन्च करने जा रही है. जी हां, गाय के गोबर से न सिर्फ खाद बनता है बल्कि इससे ईंधन का भी निमार्ण होता है. इसके तहत कंपनी गाय के गोबर से बायोगैस बनाएगी, जिसका इस्तमाल करके कार चलाया जा सकेगा. इस बायोगैस से चलने वाली कार को भारत के अलाव अन्य देशों में भी निर्यात करने की योजना है. इन देशों की लिस्ट में अफ्रीका, जापान आदि शामिल हैं. कंपनी ने बताया कि बायोगैस से चलने वाली कार की खासियत ये है कि इससे कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही बायोगैस बिजनेस देश के आर्थिक विकास में भी अहम योगदान दे सकता है.

जापान की दिग्गज ऑटो कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (Suzuki Motor Corporation) ने अपनी भारतीय शाखा मारुति सुजुकी इंडिया द्वारा बीएसई पर वित्त वर्ष 2030 के लिए ग्रोथ स्ट्रेटजी शेयर की. जिसमें कंपनी ने कहा कि वह न केवल बैटरी ईवी बल्कि सीएनजी, बायोगैस और इथेनॉल वाले कार्बन न्यूट्रल इंटरनल कॉम्बस्शन इंजन भी पेश करेगी.

इसके अलावा सुजुकी मोटर ने अपने मुख्य फोकस क्षेत्रों में से एक के रूप में भारत में बायोगैस व्यवसाय के बारे में भी बताया. कंपनी ने कहा कि "हालांकि हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय बाजार FY2030 की ओर बढ़ेगा. हम यह भी उम्मीद करते हैं कि प्रोडक्ट से CO2 इमिशन में कमी के बावजूद कुल CO2 इमिशन अमाउंट में वृद्धि होगी. हम इस बीच संतुलन बनाने की कोशिश करेंगे.

कंपनी ने अपनी बैटरी ईवी योजना को लेकर कहा, "भारत में हम वित्त वर्ष 2024 में ऑटो एक्सपो 2023 में एसयूवी बैटरी ईवी (SUV battery EV) पेश करेंगे, जिसमें वित्त वर्ष 2030 तक छह मॉडल लॉन्च किए जाएंगे." इसके साथ ही कंपनी ने बताया कि FY2030 तक बैटरी ईवी उसके कुल प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का 15 प्रतिशत होगा, जबकि इंटरनल इंजन वाहन 60 प्रतिशत और हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन 25 प्रतिशत होंगे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT