ADVERTISEMENT

रेल सफर में अब रहिए निश्चिंत, होगा आपके सामान का बीमा

रेल यात्रा के दौरान सामान गुम होने या चोरी होने का डर हमेशा बना रहता है, चाहे आप जनरल बोगी में सफर करें या फिर फर्स्ट क्लास एसी में। यात्रियों की इस दिक्कत को ध्यान में रखते...
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:29 AM IST, 20 Apr 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

इस बात की संभावना कम ही है कि आप रेल यात्रा बिल्कुल न करते हों। रेल यात्रा के दौरान सामान गुम होने या चोरी होने का डर हमेशा बना रहता है, चाहे आप जनरल बोगी में सफर करें या फिर फर्स्ट क्लास एसी में। यात्रियों की इस दिक्कत को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) आपके सामान का बीमा करने की सुविधा जल्द ही लेकर आ रहा है।



यह सुविधा IRCTC वेबसाइट के जरिए ई-टिकट बुकिंग के दौरान सामान बीमा की सुविधा उपलब्ध होगी। यदि IRCTC इस योजना पर अमल करने का आधिकारिक फैसला लागू कर देता है तो दि यात्रा के दौरान कीमती सामान चोरी होता है या फिर उसे किसी तरह का नुकसान पहुंचता है तो बीमा कंपनी उसके मुआवजे का भुगतान करेगी।

यात्रा बीमा पैकेज में लैपटॉप, मोबाइल फोन या अन्य महंगी चीजों का कवर होगा। IRCTC के अधिकारियों का कहना है कि इस योजना को लेकर न्यू इंडिया इंश्योरेंस के साथ बातचीत की जा रही है। वैसे यह सुविधा यात्री लेना चाहता है या नहीं, यह उसके ऊपर निर्भर करेगा। वह नहीं लेना चाहे तो किसी तरह की बाध्यता नहीं होगी। बीमा का प्रीमियम सफर की अवधि और किसी क्लास में सफर कर रहे हैं, इस पर निर्भर करेगा। अब देखना यह है कि IRCTC इस योजना को कब तक अमल में ला पाता है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT