ADVERTISEMENT

भारत की अर्थव्यवस्था एक साल में सबसे तेज गति से बढ़ने की राह पर : रिपोर्ट

सेवाओं और विनिर्माण के कारण अप्रैल-जून तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था एक साल में सबसे तेज गति से बढ़ी, गुरुवार को डेटा आने की उम्मीद है, हालांकि अर्थशास्त्रियों ने आगे मंदी की चेतावनी भी दी है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:03 PM IST, 31 Aug 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सेवाओं और विनिर्माण के कारण अप्रैल-जून तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था एक साल में सबसे तेज गति से बढ़ी, गुरुवार को डेटा आने की उम्मीद है, हालांकि अर्थशास्त्रियों ने आगे मंदी की चेतावनी भी दी है. अर्थशास्त्रियों के रॉयटर्स पोल में औसत पूर्वानुमान के अनुसार, भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पिछली तिमाही में 7.7% बढ़ा, जो पिछली तिमाही में 6.1% की वृद्धि से अधिक है और अप्रैल-जून 2022 के बाद से इसका सबसे तेज़ विस्तार है.

अर्थशास्त्रियों का कहना है कि कमोडिटी की कम कीमतों ने निर्माताओं को मार्जिन बढ़ाने और मई 2022 के बाद से संचयी ब्याज दर में 250 आधार अंकों की वृद्धि के प्रभाव को कम करने में मदद की है.

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के अर्थशास्त्री सुवोदीप रक्षित ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि विकास आउटपुट पक्ष पर सेवाओं और व्यय पक्ष पर निवेश से प्रेरित होगा.

भारत के सेवा क्षेत्र में मजबूत वृद्धि, जो इसके आर्थिक उत्पादन का आधे से अधिक हिस्सा है, ने एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को वैश्विक मंदी से उबरने में मदद की है, जिसने चीन सहित कई प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को लड़खड़ा दिया है.

एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स लगभग दो वर्षों से वृद्धि को संकुचन से अलग करते हुए 50-अंक से ऊपर मजबूती से बना हुआ है, जो अगस्त 2011 के बाद से सबसे लंबी अवधि है.

विकास को समर्थन देने के लिए, केंद्र सरकार बुनियादी ढांचे पर अपना वार्षिक खर्च बढ़ा रही है. 1 अप्रैल से शुरू हुए वित्तीय वर्ष के पहले तीन महीनों में, भारत ने 10 ट्रिलियन भारतीय रुपये ($120.91 बिलियन) के अपने पूंजीगत व्यय बजट का लगभग 28% खर्च किया था.

डॉयचे बैंक के मुख्य भारतीय अर्थशास्त्री कौशिक दास ने कहा कि थोक कीमतों में 3% की गिरावट मूल्य परिवर्तन को हटाकर वास्तविक आर्थिक विकास की गणना करने के लिए उपयोग किए जाने वाले "जीडीपी डिफ्लेटर" को कम करके मजबूत हेडलाइन वृद्धि में भी योगदान देगी.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT