ADVERTISEMENT

आयकर विभाग ने सोशल मीडिया को प्रभावित करने वाले लोगों के खिलाफ टैक्स चोरी की जांच शुरू की

आयकर विभाग ने यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया मंचों को प्रभावित करने वाले उन धुरंधरों और ‘कंटेंट' निर्माताओं के खिलाफ जांच शुरू की है, जो कथित तौर पर अपनी आय और मुनाफे को अपनी कमाई के अनुरूप नहीं दिखाते हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:42 PM IST, 30 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आयकर विभाग ने यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया मंचों को प्रभावित करने वाले उन धुरंधरों और ‘कंटेंट' निर्माताओं के खिलाफ जांच शुरू की है, जो कथित तौर पर अपनी आय और मुनाफे को अपनी कमाई के अनुरूप नहीं दिखाते हैं. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. विभाग ने पिछले सप्ताह केरल में लगभग 10 यूट्यूबर और सोशल मीडिया से जुड़े अन्य लोगों के बारे में इस संबंध में जानकारी मिलने के बाद कार्रवाई शुरू की. इन लोगों में ज्यादातर युवा कलाकार और अभिनेता शामिल हैं.

सूत्रों ने कहा कि विभाग द्वारा की गई जांच से पता चला है कि ये लोग और ऑनलाइन ‘कंटेंट' निर्माता ‘पर्याप्त' कमाई कर रहे हैं, लेकिन इसे अपने आयकर रिटर्न (आईटीआर) या ‘फाइलिंग' में या तो दिखा नहीं रहे हैं या कम दिखा रहे हैं.

सोशल मीडिया मंचों को प्रभावित करने वाले और ऑनलाइन ‘कंटेंट' निर्माता वे होते हैं जिनके पास अपने अधिकार, ज्ञान, स्थिति या अपने दर्शकों के साथ संबंध के कारण किसी उत्पाद, सेवा या ब्रांड के बारे में अपने दर्शकों को ऑनलाइन जानकारी देने और उनके क्रय निर्णय या राय को प्रभावित करने की शक्ति होती है.

सूत्रों ने बताया कि जांच को आगे बढ़ाने के तहत इन व्यक्तियों को नोटिस भी जारी किए गए थे, ताकि उनकी ‘सटीक कर देनदारी' निर्धारित की जा सके. सूत्रों ने कहा कि विभाग कुछ मशहूर हस्तियों की भी ऐसी सोशल मीडिया गतिविधियों की जांच कर रहा है.

सूत्रों ने बताया कि इन व्यक्तियों की तलाश करने और कुछ अन्य को नोटिस जारी करने से पहले विभाग द्वारा स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) डाटाबेस का भी इस्तेमाल किया गया था.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT