ADVERTISEMENT

2012 की पहली छमाही में चीन में हुआ सर्वाधिक एफडीआई

चीन ने 2012 की पहली छमाही में दुनिया में सबसे अधिक एफडीआई हासिल करने वाले अमेरिका को पीछे छोड़ दिया। यह खुलासा यूएनसीटीएडी द्वारा जारी रिलीज में किया गया।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:55 PM IST, 24 Oct 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

चीन ने 2012 की पहली छमाही में दुनिया में सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) हासिल करने वाले अमेरिका को पीछे छोड़ दिया। यह खुलासा यूएन कारफरेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (यूएनसीटीएडी) द्वारा जारी रिलीज में किया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक यूएनसीटीएडी के निवेश और उद्यम प्रकोष्ठ के निदेशक झान जियाओनिंग ने कहा कि एफडीआई हासिल करने के मामले में चीन के अमेरिका को पीछे छोड़ देने का कारण यह है कि आलोच्य अवधि में अमेरिका में एफडीआई प्रवाह में 39.2 फीसदी गिरावट आई, जबकि इसी अवधि में चीन में सिर्फ तीन फीसदी गिरावट आई।

उन्होंने हालांकि कहा कि मौजूदा संकेतों के मुताबिक दूसरी छमाही में अमेरिका में एफडीआई का प्रवाह तेज रहेगा।

ताजा 'ग्लोबल इनवेस्टमेंट ट्रेंड्स मॉनीटर' के मुताबिक पहली छमाही में चीन ने 59.1 अरब डॉलर एफडीआई हासिल किया, जबकि इसी अवधि में अमेरिका ने 57.4 डॉलर एफडीआई हासिल की।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT