ADVERTISEMENT

सरकार की बिक्री पेशकश के जरिये आईआरएफसी में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने की योजना

सरकार चालू वित्त वर्ष में बिक्री पेशकश (ओएफएस offer for sale) के माध्यम से भारतीय रेल वित्त निगम (आईआरएफसी IRFC) में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:45 PM IST, 16 Aug 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सरकार चालू वित्त वर्ष में बिक्री पेशकश (ओएफएस offer for sale) के माध्यम से भारतीय रेल वित्त निगम (आईआरएफसी IRFC) में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. भारतीय रेलवे की वित्तीय इकाई में सरकार की हिस्सेदारी 86.36 प्रतिशत है. अधिकारी ने कहा कि निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) और रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की सदस्यता वाले एक अंतरमंत्रालयी समूह (आईएमजी) ने हिस्सेदारी बिक्री की मात्रा पर निर्णय लेने के लिए परामर्श शुरू कर दिया है.

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता (एमपीएस) जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार को इसमें अपनी 11.36 प्रतिशत हिस्सेदारी कम करनी होगी.

एमपीएस नियमों के अनुसार, किसी इकाई को सूचीबद्ध होने के पांच साल के अंदर कम-से-कम 25 प्रतिशत सार्वजनिक शेयरधारिता की जरूरत को पूरा करना होगा. अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, “हम मात्रा तय करने से पहले निवेशकों की रुचि देख रहे हैं.”

मौजूदा बाजार मूल्यांकन के हिसाब से 11.36 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने पर सरकार को लगभग 7,600 करोड़ रुपये मिलेंगे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT