ADVERTISEMENT

अदाणी ग्रीन एनर्जी ने 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य रखा

अदाणी समूह की नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड वर्ष 2030 तक 45 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य लेकर चल रही है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:48 PM IST, 15 Aug 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अदाणी समूह की नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड वर्ष 2030 तक 45 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य लेकर चल रही है. कंपनी ने बताया कि अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के पास 8,316 मेगावाट (8.3 गीगावॉट) की नवीकरणीय ऊर्जा परिचालन क्षमता है और अन्य 12,118 मेगावाट की क्षमता या तो निर्माण के करीब है या क्रियान्वयन के स्तर पर है.

कंपनी का कहना है कि स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 20,434 मेगावाट (परिचालन व निष्पादन परियोजनाओं के तहत) के मौजूदा स्तर से बढ़ाकर वर्ष 2030 तक 45,000 मेगावाट यानी 45 गीगावॉट तक ले जाने का लक्ष्य है.

अगले सात सालों का लक्ष्य

कंपनी ने बताया कि एजीईएल अगले सात वर्षों तक हर साल सौर व पवन ऊर्जा से बिजली पैदा करने के लिए करीब तीन गीगावॉट क्षमता का निर्माण करना चाहती है.

एजीईएल में फ्रांसीसी ऊर्जा कंपनी टोटल एनर्जीज की 19.7 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

हाल ही में अमेरिकी निवेश फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स ने इस कंपनी में 6.8 प्रतिशत और कतर इंवेस्टमेंट अथॉरिटी ने 2.8 प्रतिशत की हिस्सेदारी ली है.

अदाणी ग्रीन का मुनाफा

बता दें कि अदाणी समूह की कंपनी अदाणी ग्रीन एनर्जी ने हाल ही में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ करीब 51 प्रतिशत बढ़कर 323 करोड़ रुपये होने की बात घोषित की है. 

कंपनी ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि इस तिमाही में राजस्व बढ़ने से उसके लाभ में वृद्धि हुई है. पिछले साल की समान तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 214 करोड़ रुपये रहा था.

उल्लेखनीय है कि एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड का पहली तिमाही का शुद्ध लाभ पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 214 करोड़ रुपये की तुलना में बढ़कर 323 करोड़ रुपये हो गया है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT