वित्त मंत्री 20 जून को करेंगी प्री-बजट मीटिंग, मोदी 3.0' सरकार का आर्थिक एजेंडा किया जाएगा तैयार

Modi 3.0 Budget 2024: उद्योग जगत से जुड़े सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के साथ बजट पूर्व परामर्श से पहले 18 जून को राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा के साथ बैठक होगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
U
नई दिल्ली:

Union Budget 2024 Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 20 जून को उद्योग मंडलों के साथ बजट पूर्व विचार-विमर्श करेंगी. सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. वित्त वर्ष 2024-25 का बजट जुलाई के दूसरे पखवाड़े में संसद में पेश किए जाने की संभावना है.

उद्योग जगत से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सीतारमण के साथ बजट पूर्व परामर्श से पहले 18 जून को राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा के साथ बैठक होगी.

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का आर्थिक एजेंडा होगा तय

वित्त वर्ष 2024-25 के बजट (Union Budget 2024) में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल (Modi 3.0 Government)का आर्थिक एजेंडा तय किया जाएगा.वित्त मंत्री मुद्रास्फीति को नुकसान पहुंचाए बिना वृद्धि को गति देने के उपायों पर विचार करेंगी और साथ ही गठबंधन सरकार की मजबूरियों को पूरा करने के लिए संसाधन तलाशेंगी.

आर्थिक एजेंडे में निकट भविष्य में भारत को पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और 2047 तक देश को 'विकसित भारत' में बदलने के लिए तेजी से सुधार लाने के कदम शामिल होंगे.

भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुमान के अनुसार, ग्रामीण मांग में सुधार और मुद्रास्फीति में नरमी के कारण चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

वित्त मंत्री लगातार सातवां बजट करेंगी पेश

रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)  22 जुलाई को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए यूनियन बजट पेश कर सकती हैं. निर्मला सीतारमण ने अब तक, वित्त मंत्री के रूप में अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान छह बजट पेश किए हैं.यह उनका लगातार सातवां बजट होगा.
 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायली सेना ने लगा दी मुहर, मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla