शेयर बाजार में तेजी के बाद राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में भी उछाल, मिला 6% का शानदार रिटर्न

31 मई को राहुल गांधी के पोर्टफोलियो की ओवरऑल वैल्यू 4.08 करोड़ रुपये थी, जो 7 जून को बाजार बंद होने के बाद बढ़कर ओवरऑल वैल्यू 4.31 करोड़ रुपये हो गई.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव से पहले और बाद शेयर मार्केट का मूड तेजी से स्विंग हुआ है. एग्जिट पोल के नतीजों के बाद जहां शेयर मार्केट में रिकॉर्ड उछाल देखा गया था, वहीं रिजल्ट के बाद बाजार धड़ाम से गिरा और निवेशकों को नुकसान हुआ. सेंटिमेंट्स से चढ़ने-उतरने वाले बाजार में आई इस भारी गिरावट पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बड़े स्कैम का आरोप लगाया था. लेकिन अब जब रिकवरी करते हुए फिर पुराने तेवर में लौटा है, तो निवेशकों को फायदा हुआ है. राहुल गांधी के पोर्टफोलियो में भी करीब 6% का शानदार रिटर्न आया है. चुनावी हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक उन्होंने अलग-अलग फंड्स में निवेश किया हुआ है.

31 मई को बाजार बंद होते वक्त BSE में लिस्टेड कंपनियों का ओवरऑल मार्केट कैप 412 लाख करोड़ रुपये था. 1 और 2 जून को शेयर बाजार में छुट्टी थी. इसी दौरान एग्जिट पोल आए, जिसमें लगभग सभी NDA को 350 के करीब सीट देते नजर आ रहे थे. इसी के चलते, 3 जून को बाजार ने नया रिकॉर्ड हाई बनाया और BSE में लिस्टेड कंपनियों का ओवरऑल मार्केट कैप 425 लाख करोड़ रुपये हो गया.

सोर्स- एनडीटीवी प्रॉफिट

 

4 जून को नतीजे अनुमान के उलट आए, बाजार ने गोता लगाया. निवेशकों के करीब 31 लाख करोड़ रुपये डूबे और ओवरऑल मार्केट कैप 394 लाख करोड़ रुपये हो गया. हालांकि, 5, 6 और 7 जून की रिकवरी के बाद BSE में लिस्टेड कंपनियों का ओवरऑल मार्केट कैप 423 लाख करोड़ रुपये हो गया.

Advertisement

राहुल गांधी के शेयरों पर असर!
कांग्रेस नेता राहुल गांधी के चुनावी हलफनामे के मुताबिक, उनके पास करीब 2 दर्जन शेयर हैं. इसमें एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HUL), नेस्ले, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और ITC जैसे नामी गिरामी शेयर भी हैं.

Advertisement

31 मई को राहुल गांधी के पोर्टफोलियो की ओवरऑल वैल्यू 4.08 करोड़ रुपये थी और 7 जून को बाजार बंद होने के बाद राहुल गांधी के पोर्टफोलियो की ओवरऑल वैल्यू बढ़कर 4.31 करोड़ रुपये हो गई. मतलब महज 5 ट्रेडिंग सेशन में 23 लाख रुपये का इजाफा, यानी पोर्टफोलियो में 5.72% का उछाल.

Advertisement

सोर्स- एनडीटीवी प्रॉफिट

किन शेयरों में रहा सबसे ज्यादा उछाल?
राहुल गांधी के शेयर गारवेयर टेक्निकल फाइबर्स लिमिटेड में आया है. 31 मई को शेयर की कीमत 3,469.55 रुपये थी, जो 7 जून को 4,062.80 रुपये हो गई. मतलब 5 दिन में 17.1% का उछाल. इसके बाद HUL 10.6% उछला. हालांकि, वर्टोज एडवरटाइजिंग में करीब 7% की गिरावट रही.

Advertisement

सोर्स- एनडीटीवी प्रॉफिट

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article