- Labubu Toy बच्चों और बड़ों दोनों में लोकप्रिय हो गया है, जिससे चीन की कंपनी Pop Mart को अरबों का मुनाफा हो रहा है.
- Pop Mart ने 2024 की पहली छमाही तक अपने मुनाफे में 350 प्रतिशत तक की वृद्धि की उम्मीद जताई है.
- Labubu का चार फीट ऊंचा लिमिटेड एडिशन स्कल्पचर बीजिंग में एक ऑक्शन में लगभग एक करोड़ पच्चीस लाख रुपये में बिका.
इस वक्त छोटे-से दिखने वाले एक खिलौने ने पूरी दुनिया को अपना दीवाना बना लिया है, जिसका नाम है Labubu. एक ऐसा टॉय जो ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों की भी फेवरेट लिस्ट में शामिल हो गया है. किम कार्दशियन (Kim Kardashian) से लेकर K-pop स्टार Lisa तक, हर कोई आजकल इस टॉय के पीछे पागल है. सिर्फ बच्चे ही नहीं, बड़े भी इसे कलेक्ट करने के लिए लंबी लाइन में खड़े हो रहे हैं. दुकानें खाली हो रही हैं, ऑनलाइन ऑर्डर वेटिंग में हैं और लोग इसकी एक झलक के लिए लंबी लाइन में खड़े हैं. सेलेब्रिटीज से लेकर सोशल मीडिया तक, हर जगह इसकी ही चर्चा है.
Labubu के जबरदस्त क्रेज के दम पर चीन की टॉय कंपनी को अरबों की कमाई
इसी के दम पर चीन की टॉय कंपनी Pop Mart ने ऐसा मुनाफा कमाया है, जो कई बड़ी कंपनियों के लिए सपना बन गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, Labubu के इस जबरदस्त क्रेज के दम पर चीन की टॉय कंपनी Pop Mart ने कुछ ही सालों में दुनियाभर में अपनी पहचान बना ली है. अब कंपनी को उम्मीद है कि सिर्फ छह महीने में उसका मुनाफा 350% तक बढ़ जाएगा.
1.25 लाख डॉलर में बिका एक खिलौना
बीते महीने बीजिंग में हुए एक ऑक्शन में Labubu का चार फीट ऊंचा वर्जन करीब $150,000 (लगभग 1.25 करोड़ रुपये) में बिका. ये कोई आम टॉय नहीं था, बल्कि एक लिमिटेड एडिशन स्कल्पचर था, जिसे खरीदने के लिए कलेक्टर्स में होड़ मच गई. Labubu एक छोटा सा खिलौना, लेकिन उसका क्रेज हर उम्र के लोगों में है.
Pop Mart को मुनाफा 350% बढ़ने की उम्मीद
Pop Mart ने हाल ही में बताया है कि साल 2024 की पहली छमाही यानी 30 जून तक उनके प्रॉफिट में कम से कम 350% का उछाल आने की उम्मीद है. वहीं कंपनी की रेवेन्यू भी 200% से ज्यादा बढ़ने वाली है. कंपनी का कहना है कि Labubu की ग्लोबल पॉपुलैरिटी, सही लागत नियंत्रण और स्मार्ट खर्च मैनेजमेंट की वजह से उन्हें यह बड़ा मुनाफा मिल रहा है.
कब हुई Labubu की शुरुआत , कैसे बन गया ग्लोबल सेंसेशन?
Labubu की शुरुआत साल 2019 में हुई थी. उस वक्त शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ये टॉय कुछ ही सालों में दुनिया के सबसे ज्यादा डिमांड वाले प्रोडक्ट्स में शामिल हो जाएगा. आज Pop Mart के पास दुनिया भर में 2,000 से ज्यादा स्टोर और वेंडिंग मशीन हैं, जहां Labubu की बिक्री लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है.
Pop Mart की शेयर वैल्यू में 600% की ग्रोथ
Pop Mart ने 2020 में Hong Kong Stock Exchange में अपने शेयर लिस्ट कराए थे. और सिर्फ पिछले एक साल में ही इसके स्टॉक्स की वैल्यू लगभग 600% तक बढ़ गई है. कंपनी की मार्केट वैल्यू अब 40 बिलियन डॉलर से ज्यादा है.
US में Labubu का बूम , 5,000% बिक्री का उछाल
खास बात ये है कि अब Labubu की दीवानगी चीन के बाहर भी तेजी से बढ़ रही है. 2024 में Pop Mart की कुल रेवेन्यू का 40% इंटरनेशनल सेल्स से आया है. अमेरिका में Labubu की बिक्री में पिछले साल की तुलना में 5,000% की ग्रोथ दर्ज की गई है. इस पॉपुलैरिटी को और हवा दी है मशहूर सेलेब्रिटीज ने. Kim Kardashian और K-pop ग्रुप Blackpink की Lisa जैसे सितारे भी Labubu के फैन हैं.
क्या ये ‘Blind Box' का है कमाल ?
Pop Mart की एक खास मार्केटिंग स्ट्रैटजी रही है –Blind Box, जिसमें खरीदार को यह नहीं पता होता कि बॉक्स के अंदर कौन-सा टॉय है. ये तरीका लोगों में उत्सुकता बढ़ाता है लेकिन इसके कारण गैम्बलिंग जैसी लत भी लग सकती है, इसे लेकर आलोचना भी हुई है.
छोटे टॉय से मोटी कमाई
Labubu आम तौर पर 10 डॉलर के आसपास मिलता है, लेकिन इसकी लिमिटेड एडिशन डॉल्स सैकड़ों डॉलर तक बिकती हैं.और कलेक्टर्स के बीच इसकी रीसेल वैल्यू भी तेजी से बढ़ रही है.
अगर ये क्रेज ऐसे ही चलता रहा, तो Pop Mart आने वाले वक्त में टॉय इंडस्ट्री का अगला सुपरकिंग बन सकता है.