ONDC के जरिए पांच लाख MSME की मदद करेगी सरकार,महिलाओं को 50% फायदा : केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि आत्मनिर्भर और विकसित भारत बनाने में एमएसएमई की बड़ी भूमिका है.उन्होंने आगे कहा कि तेजी से बदलते वातावरण में एमएसएमई को डिजिटल और टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन अपनाने चाहिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
बता दें कि पांच लाख MSME को ONDC पर लाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी.
नई दिल्ली:

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (MSMEs) को सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पांच लाख एमएसएमई को ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स यानी ओएनडीसी(ONDC) पर लाने का फैसला किया गया है.इन इनिशिएटिव को 'एमएसएमई टीम' नाम दिया गया है. इसके तहत पांच लाख एमएसएमई को ओएनडीसी पर लाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी. इसके अलावा अकाउंट मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक्स, पैकेजिंग और कैटलॉग बनाने में भी मदद दी जाएगी.

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि इस योजना के तहत आधा फायदा महिलाओं के नेतृत्व वाले एमएसएमई को मिलेगा. आत्मनिर्भर और विकसित भारत बनाने में एमएसएमई की बड़ी भूमिका है.उन्होंने आगे कहा कि तेजी से बदलते वातावरण में एमएसएमई को डिजिटल और टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन अपनाने चाहिए.

मंत्रालय की ओर से एक अन्य पहल 'यशस्विनी' भी शुरू की गई है. इसका उद्देश्य महिला-स्वामित्व वाले अनौपचारिक सूक्ष्म उद्यमों को औपचारिक बनाना और उन्हें क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण, सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करना है.

इसके तहत चालू वित्त वर्ष में एमएसएमई मंत्रालय द्वारा अभियान की एक पूरी श्रृंखला लॉन्च की जाएगी. इसका फोकस टियर 2 और टियर 3 शहरों पर होगा.

एमएसएमई मंत्री ने जोर देते हुए कि कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Naredra Mosi) के विजन के अनुसार, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों और भीतरी इलाकों में, एक समावेशी और केंद्रित दृष्टिकोण के माध्यम से प्रयास को गहरा और व्यापक बनाने की आवश्यकता है.

Featured Video Of The Day
Ladli Behna Yojana: गरीब महिलाओं को योजना के तहत 1500 रुपए हर महीने मिलेगा भत्ता | Maharashtra
Topics mentioned in this article