ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2024 में भारत की बड़ी छलांग, 39वें स्थान पर पहुंचा, PM मोदी बोले- ये शानदार उपलब्धि

भारत 133 अर्थव्यवस्थाओं में 2015 में 81वें से बढ़कर 2024 में 39वें स्थान पर पहुंच गया है. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत मध्य और दक्षिणी एशिया की 10 अर्थव्यवस्थाओं में पहले स्थान पर है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

ग्लोबल इनोवेटिव इंडेक्स (Global Innovation Index 2024) यानी GII 2024 में भारत ने कुल 133 अर्थव्यवस्थाओं में से 39वां स्थान हासिल किया है. भारत को 38.3 पॉइंट हासिल हुए. भारत ने इस इंडेक्स में बीते साल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है. बीते साल 38.1 पॉइंट के साथ देश 40वें पायदान पर था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने GII में 39वीं रैंकिंग को एक उल्लेखनीय उपलब्धि बताया है. सोशल मीडिया पोस्ट में PM मोदी ने कहा कि सरकार एक वाइब्रेंट इनोवेटिव इकोसिस्टम सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो युवाओं के जीवन को बदल सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत केंद्रीय और दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र की सर्वश्रेष्ठ अर्थव्यवस्थाओं के चार्ट में टॉप पर है. इसके अलावा भारत निम्न मध्यम आय वर्ग के देशों के समूह में एक ऐसा देश है, जिसने अपने विकास के हिसाब से इनोवेशन में अनुमान से बेहतर प्रदर्शन किया है. भारत निम्न मध्यम आय समूह वर्ग के देशों में सर्वश्रेष्ठ इनोवेटिव इकोनॉमी है.

GII 2024 रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की मजबूती ICT सर्विस एक्सपोर्ट में 1, हासिल वेंचर कैपिटल में 6 और इंटैनजिबल एसेट इंटेंसिटी में 7 जैसे इंडेक्स के आधार पर रही. भारत की यूनिकॉर्न कंपनियों ने देश को ग्लोबल लेवल पर 8वां स्थान दिलाया.


 

Featured Video Of The Day
Delhi Idgah Row | "सजदा सिर्फ अल्लाह को, मूर्ति के सामने नहीं झुका सकते सिर": मुस्लिम महिलाएं