एलन मस्क का दावा, US में भारतीय मूल के लोगों की कमाई सबसे ज्यादा, पाकिस्तानी मूल के लोग 5वें नंबर पर

US Census Bureau के डेटा के अनुसार, भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों की औसत सालाना घरेलू आय (Median Annual Household Income) 119,858 डॉलर है, जो सबसे अधिक है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

टेस्ला (Tesla), स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने गुरुवार को यह बताया कि अमेरिका में इमिग्रेंट्स यानी प्रवासी लोग काफी सफल हो रहे हैं. इसमें भारतीय मूल के अमेरिकी कमाई के मामले में सबसे आगे हैं. उन्होंने इस मामले में ताइवान, चीन और जापान के अलावा श्वेत अमेरिकियों को भी काफी पीछे छोड़ दिया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर उन्होंने एक एक पोस्ट शेयर किया जो US Census Bureau के डेटा पर आधारित है. इसमें अमेरिका में रहने वाले अलग-अलग एशियाई प्रवासी समूहों की मीडियन हाउसहोल्ड इनकम (Median Household Income)  2018, पर फोकस किया गया है.

बता दें कि मस्क, खुद दक्षिण अफ्रीका से अमेरिका आए एक इमिग्रेंट्स हैं. हालांकि, उन्होंने जाति और लिंग के आधार पर होने वाली आय असमानता की बहस को खारिज किया है. इस पोस्ट को शेयर करते हुए एलन मस्क ने कहा, "वाह, अमेरिका सच में अवसरों की भूमि है."

भारतीय अमेरिकियों की औसत सालाना घरेलू आय सबसे ज्यादा

इस पोस्ट में बताया गया है कि भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों की औसत सालाना घरेलू आय (Median Annual Household Income) 119,858 डॉलर है, जो सबसे अधिक है. इसके बाद ताइवान, चीन और जापान के प्रवासियों की इनकम आती है.

औसत घरेलू आय के मामले में पाकिस्तानी अमेरिकी 5वें नंबर पर

इस डेटा में यह भी दिखाया गया है कि पाकिस्तानी मूल के अमेरिकियों की औसत घरेलू आय $77,315 है, जो इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर हैं. इसके अलावा फिलीपीनी, कोरियाई, कंबोडियाई, हमोंग और वियतनामी अमेरिकियों  का नंबर आता है.

हालाकि, इस लिस्ट में यह साफ दिख रहा है कि उनकी औसत घरेलू आय श्वेत अमेरिकियों की आय($65,902) की तुलना में अधिक है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
SP Leader Zahid Jamal: नौकरानी की आत्महत्या में बुरे फंसे SP विधायक Zahid Jamal, बेग पत्नी के साथ हुए Underground
Topics mentioned in this article