Budget 2024: बजट में वित्त मंत्री ने एजुकेशन सेक्टर को दिए कई सारे तोहफे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश किया. यह उनका लगातार सातवां बजट है. इसके साथ ही उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का लगातार छह बजट पेश करने का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट का फोकस चार जातियों पर है जो कि गरीब, महिला, युवा और किसान है. जबकि बजट का थीम - रोजगार, स्किलिंग, माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) मिडल क्लास है. बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण नेघरेलू संस्थानों में 10 लाख तक के शिक्षा ऋण की घोषण की.

एजुकेशन लोन

एजुकेशन लोन पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि जिन्हें सरकारी योजनाओं के तहत कोई फायदा नहीं मिल रहा है, उन्हें देशभर के संस्थानों में एडमिशन के लिए लोन मिलेगा. सरकार हर साल एक लाख छात्रों को सीधे ई-वाउचर उपलब्ध कराएगी, जिसमें ऋण राशि का तीन प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाएगा.

टॉप कंपनियों में इंटर्नशिप

निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार इंटर्नशिप के लिए 500 टॉप कंपनियों में 5 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप देने का प्रावधान करेगी. जिसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी."

Featured Video Of The Day
Bihar Hooch Tragedy: जहरीली शराब से मौतों के बाद शराबबंदी कानून पर उठने लगे सवाल