Adani Group के विझिंजम पोर्ट पर आई पहली मदर शिप, रच दिया इतिहास

पहली मदर शिप के आने के साथ, अदाणी समूह के विझिंजम बंदरगाह ने भारत को विश्व शिपिंग बिजनेस के पटल पर ला दिया है. इस तरह यह बंदरगाह वैश्विक स्तर पर 6ठे या 7वें स्थान पर होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
तिरुवनंतपुरम:

केरल के कोवलम बीच के पास भारत के पहले ट्रांस-शिपमेंट अदाणी समूह के विझिंजम बंदरगाह पर गुरुवार को पहली मदर शिप आई. दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी शिपिंग कंपनी मर्क्स के जहाज 'सैन फर्नांडो' ने 2,000 से अधिक कंटेनरों के साथ बंदरगाह पहुंच कर इतिहास रच दिया. इस विशाल जहाज को पारंपरिक सलामी दी गई, जिसके बाद यह सफलतापूर्वक बर्थ पर पहुंच गया.

इस मौके पर अदाणी ग्रुप के चेयरमैन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा है कि आज का दिन ऐतिहासिक रहा, विझिंजम पोर्ट ने अपने पहले कंटेनर वेसल का स्वागत किया है! ये ग्लोबल ट्रांसशिपमेंट सेक्टर में भारत की एंट्री का मील का पत्थर है. इसके साथ ही भारत समुद्री लॉजिस्टिक्स के नए युग में प्रवेश कर गया है. विझिंजम ग्लोबल ट्रेड रूट में एक बड़े पोर्ट के रूप में स्थापित होगा- जय हिंद

पहली मदर शिप के आने के साथ, अदाणी समूह के विझिंजम बंदरगाह ने भारत को विश्व शिपिंग बिजनेस के पटल पर ला दिया है. इस तरह यह बंदरगाह वैश्विक स्तर पर 6ठे या 7वें स्थान पर होगा.

इस मौके पर केरल के बंदरगाह मंत्री वी.एन. वासवन, अदाणी बंदरगाह के अधिकारी और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे, जिन्होंने मदर शिप का स्वागत किया. हालांकि आधिकारिक समारोह शुक्रवार को होगा.

शुक्रवार को आधिकारिक समारोह होगा उद्घाटन

शुक्रवार को होने वाले समारोह में केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और अदाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड (एपीएसईजेड) के प्रबंध निदेशक करण अदाणी मौजूद रहेंगे.आधिकारिक उद्घाटन के तुरंत बाद, मदर शिप कोलंबो के लिए रवाना हो जाएगी. इसके बाद कई और जहाज माल लेकर यहां आने वाले हैं.

बंदरगाह के पहले चरण का काम आधिकारिक रूप से होगा समाप्त

इसके साथ ही शुक्रवार को ही बंदरगाह के पहले चरण का काम आधिकारिक रूप से समाप्त हो जाएगा. 3,000 मीटर का ब्रेकवाटर और 800 मीटर का कंटेनर बर्थ अब पूरी तरह तैयार है. कनेक्टिविटी के लिए 1.7 किमी का एप्रोच रोड भी लगभग बन कर तैयार हो चुका है. साथ ही दफ्तर, सिक्योरिटी एरिया भी तैयार है और बिजली की लाइनें भी पहुंच गई हैं.

Advertisement

देश का पहला सेमी ऑटोमेटेड कंटेनर टर्मिनल

इस बंदरगाह की एक खास बात यह है कि यह देश का पहला सेमी ऑटोमेटेड कंटेनर टर्मिनल है और यह हाइड्रोजन और अमोनिया जैसे स्वच्छ और हरित ईंधन की आपूर्ति करने वाला एक ग्लोबल बंकरिंग हब भी होगा. बंदरगाह पर पूर्ण रूप से कमर्शियल गतिविधियां कुछ महीनों में शुरू होने वाली हैं.

परियोजना का दूसरा और तीसरा चरण 2028 में पूरा करने की योजना है और यह दुनिया के सबसे ग्रीन पोर्ट में से एक होगा. यह पोर्ट रणनीतिक रूप से ऐसी जगह स्थित है जहां से केवल 10 समुद्री मील की दूरी पर यूरोप, पर्शियन गल्फ और फार ईस्ट को जोड़ने वाला अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग मार्ग है.

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

Featured Video Of The Day
100 DAYS OF MODI 3.0 | PM Modi के एक बयान ने विरोधियों का मुंह बंद कर दिया | Khabar Pakki Hai
Topics mentioned in this article