विज्ञापन
This Article is From Feb 28, 2022

अभिनय के दुनिया के वो नन्हे कलाकार जो एक ही फिल्म से चला गए अपना जादू

हिंदी फिल्मों के कई ऐसे चाइल्ड आर्टिस्ट हुए जिन्होंने अपने अभिनय से पहचान बनाई. इनमें से कई मनोरंजन जगत में अपनी बड़ा नाम कमा चुके हैं तो वहीं कुछ अब गुमनामी में जी रहे हैं. आज हम उन्हीं नन्हे कलाकारों के बारे में बात कर रहे हैं. 

अभिनय के दुनिया के वो नन्हे कलाकार जो एक ही फिल्म से चला गए अपना जादू
फिल्म जगत के गुमनाम नन्हें कलाकार
नई दिल्ली:

हिंदी फिल्म जगत में कई ऐसे चाइल्ड आर्टिस्ट हुए जिन्होंने अपनी मासूमियत और अदाकारी के दम पर न ही केवल अपनी खास पहचान बनाई बल्कि इन कलाकारों ने जिन फिल्मों में अभिनय किया वह फिल्में अब तक इन कलाकारों के लिए भी याद की जाती हैं. इनमें से कई चाइल्ड आर्टिस्ट आज मनोरंजन जगत में अपनी बड़ी पहचान बना चुके हैं तो वहीं कुछ अब गुमनामी में जी रहे हैं. आज हम उन्हीं नन्हे कलाकारों के बारे में बात कर रहे हैं. 

तारे जमीं पर
आमिर खान की फिल्म 'तारे जमीं पर' ने लोगों की सोच को एक नया नजरिया दिया. इस फिल्म में लीड रोल में नजर आए बाल कलाकार दर्शिल सफारी ने फिल्म में जिस तरह से अभिनय किया उसकी खूब तारीफ हुई. आमिर के होने के बावजूद इस फिल्म के लिए ज्यादा दर्शिल की चर्चा हुई. बच्चों पर आधारित फिल्म बम बम बोले से भी दर्शिल ने काम किया और अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया.



आई एम कलाम
नील माधव पंडा की नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्म 'आई एम कलाम' में चाइल्ड आर्टिस्ट हर्ष मायर और हुसैन साद ने शानदार अभिनय किया. फिल्म ऐसे बच्चों पर आधारित थी जो गरीब होकर भी पढ़ाई की चाह रखते हैं. फिल्म ने दर्शकों पर अपना प्रभाव छोड़ा और क्रिटिक्स ने भी इसकी खूब तारीफ की.


मिस्टर इंडिया
हिंदी फिल्म के इतिहास में बच्चों के लिए बनी सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है मिस्टर इंडिया. इसमें कई सारे बाल कलाकारों ने काम किया. अनिल कपूर और श्रीदेवी के साथ कभी जमकर मस्ती तो कभी संघर्ष करते बच्चों की कहानी लोगों को खूब पसंद आई. लंबे समय तक इस फिल्म के बाल कलाकार याद किए जाते रहे. आफताब शिवदासानी और अहमद खान समेत कई सारे बाल कलाकारों ने फिल्म में बेहतरीन काम किया.


मकड़ी
फिल्म 'मकड़ी' की चाइल्ड आर्टिस्ट श्वेता बसु प्रसाद ने फिल्म से जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की थी. इस फिल्म के बाद वह बंगाली के साथ ही तेलुगु और तमिल सिनेमा में भी नजर आई. कुछ साल पहले एकता कपूर ने श्वेता को टीवी इंडस्ट्री में ब्रेक देते हुए ‘चंद्र नंदिनी' टीवी सीरियल में अभिनय का मौका दिया. हालांकि बीच में कई सालों तक श्वेता ने काम न मिलने की वजह से आर्थिक तंगी का भी सामना किया.


सलाम बॉम्बे

 मीरा नायर की फिल्म 'सलाम बॉम्बे' को विदेशी फिल्म की श्रेणी में भारत की ओर से ऑस्कर में नॉमिनेट किया गया था. इस फिल्म में सबसे ज्यादा चर्चा हुई थी चाय वाले की भूमिका निभाने वाले एक बाल कलाकार शफीक सैयद की. फिल्म में जबरदस्त अभिनय कर दर्शकों का दिल जीतने वाले शफीक को उसके बाद काम नहीं मिला और वे अब फिल्मी दुनिया से काफी दूर हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
GOAT Box Office Collection Day 3: द ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम का नहीं खत्म हुआ है जलवा, तलपती विजय की फिल्म ने 3 दिन में कमाए इतने करोड़
अभिनय के दुनिया के वो नन्हे कलाकार जो एक ही फिल्म से चला गए अपना जादू
सोनाक्षी सिन्हा के पति जहीर इकबाल ने एक्ट्रेस से करवाया ऐसा काम जिसके बारे में उन्होंने कभी सपने में नहीं सोचा था
Next Article
सोनाक्षी सिन्हा के पति जहीर इकबाल ने एक्ट्रेस से करवाया ऐसा काम जिसके बारे में उन्होंने कभी सपने में नहीं सोचा था
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com