विज्ञापन

बॉलीवुड का असली किंग है ये शख्स, सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान से भी ज्यादा अमीर

बॉलीवुड का ये शख्स शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान तीनों सुपरस्टार से अमीर है. यही नहीं, अगर तीनों की नेटवर्थ मिला भी ली जाए तो भी इसका मुकाबला संभव नहीं है.

बॉलीवुड का असली किंग है ये शख्स, सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान से भी ज्यादा अमीर
शाहरुख खान, आमिर खान और सलमान खान की नेटवर्थ से भी ज्यादा अमीर है ये शख्स
नई दिल्ली:

This person is real king of Bollywood richer than Shah Rukh Khan Salman Khan and Aamir Khan: शाहरुख खान की नेटवर्थ 6,300 करोड़ रुपये. सलमान खान की नेट वर्थ 2,900 करोड़ रुपये. आमिर खान की नेटवर्थ 1,862 करोड़ रुपये. बॉलीवुड के इन तीन सुपरस्टार्स की नेटवर्थ का अगर टोटल किया जाए तो यह 11,062 करोड़ रुपये बैठेगी. है ना चौंकाने वाले नंबर्स और ये चौंकाने वाले नंबर फोर्ब्स के हैं. लेकिन किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले एक बार बॉलीवुड के उस शख्स के बारे में भी जान लीजिए जिसकी नेटवर्थ इतनी ज्यादा है कि उसके सामने इन तीनों का ये मिक्स नंबर पर भी कहीं टिकता. हम यहां बात कर रहे हैं स्वदेश, रंग दे बसंती, हैदर, बर्फी और द स्काई इज पिंक के प्रोड्यूसर रॉनी स्क्रूवाला की. रॉनी की नेटवर्थ लगभग 12,800 करोड़ रुपये बताई जाती है.

तीनों खान से अमीर

रॉनी स्क्रूवाला बॉलीवुड के सबसे रईस प्रोड्यूसर हैं, इसमें कोई शक नहीं. लेकिन उनका इस मुकाम को छूने का सफर आसान नहीं रहा. रॉनी मुंबई के एक मिडिल क्लास फैमिली में पले बढ़े. पापा फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन के काम से जुड़े थे तो फिल्मों से उनका कनेक्शन बचपन से ही रहा. शायद यही वजह थी कि वो कॉलेज के दिनों में ही थियेटर से जुड़ गए. लेकिन करियर की शुरुआत फिल्मी नहीं थी. 1980 के दशक में उन्होंने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत टूथब्रश बनाने वाली कंपनी लेजर ब्रशेस के साथ की. ये तो बस शुरुआत थी और उन्हें तो ऊंचाइयों को छूना था. 1981 में 19 साल की उम्र में उन्होंने नेटवर्क नाम की केबल टेलीविजन कंपनी शुरू की. इस कंपनी का काम मुंबई की ऊंची बिल्डिंग्स में वीडियो मशीन्स का सेटअप करना था. ये काम भी अच्छा चला लेकिन रॉनी की मंजिल कुछ और ही थी.

37,500 रुपये से शुरू की थी कंपनी

रॉनी ने 1990 में सिर्फ 37,500 रुपये की इनवेस्टमेंट से यूटीवी नाम से टीवी प्रोडक्शन हाउस शुरू किया. दूरदर्शन के कई टॉप शो जैसे शांति और सी हॉक उन्हीं के प्रोडक्शन हाउस ने तैयार किए. इसके अलावा शाका लाका बूम बूम और खिचड़ी सीरियल के प्रोड्यूसर भी वही थे. 1997 में यूटीवी ने पहली फिल्म दिल के झरोखे में प्रोड्यूस की और उसके बाद यह बॉलीवुड का एक बड़ा प्रोडक्शन हाउस बन गया. लेकिन 2012 में रॉनी स्क्रूवाला के वॉल्ट डिज्नी ने 3,769 करोड़ रुपये में यूटीवी को ओवरटेक कर लिया. लेकिन रॉनी का फिल्मों से ऐसा कनेक्शन बन चुका था कि फिल्मों के बिना उनका दिल नहीं लगा. दो साल बाद ही उन्होंने आरएसवीपी मूवीज की शुरुआत की. इस प्रोडक्शन हाउस की रीसेंट रिलीज सैम बहादुर थी.

फिल्में ही नहीं, और भी कई कारोबार

रॉनी स्क्रूवाला सिर्फ फिल्म मेकर ही नहीं कई और बिजनेस से भी जुड़े हैं. जिसमें पहला नाम है अपग्रेड वो इसके को-फाउंडर और चेयरपर्सन हैं. इसके अलावा वे प्राइवेट इक्विटी फर्म यूनिलेजर वेंचर्स भी चलाते हैं. रॉनी कबड्डी, ई-स्पोर्ट्स और फुटबॉल में दखल रखने वाली कंपनी यूस्पो्र्ट्स से भी जुड़े हुए हैं. यही नहीं नेटवर्थ में किंग खान से काफी आगे रॉनी स्वदेश नाम का एनजीओ भी चलाते हैं जिसका काम आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की मदद करना है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
टिकट महंगी होने पर दिलजीत दोसांझ पर फूटा इस सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का गुस्सा, बोलीं- आपके फैंस बेरोजगार हैं...
बॉलीवुड का असली किंग है ये शख्स, सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान से भी ज्यादा अमीर
शाहरुख-सलमान खान की फिल्में जाएंगे भूल, मेकर्स ने प्रभास पर लगा डाला 2040 करोड़ का दांव, एक फिल्म का बजट तो है 700 करोड़ रुपये
Next Article
शाहरुख-सलमान खान की फिल्में जाएंगे भूल, मेकर्स ने प्रभास पर लगा डाला 2040 करोड़ का दांव, एक फिल्म का बजट तो है 700 करोड़ रुपये
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com