विज्ञापन

प्यार में बहुत बदकिस्मत रही ये एक्ट्रेस, 5 बार की शादी लेकिन आखिरी समय में कोई नहीं था साथ, अंतिम संस्कार के लिए जुटाना पड़ा चंदा

आज हम आपको हिंदी सिनेमा की उस एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने जिंदगी में रिश्ते तो कई बनाए लेकिन आखिरी समय में अकेले में हुई मौत.

प्यार में बहुत बदकिस्मत रही ये एक्ट्रेस, 5 बार की शादी लेकिन आखिरी समय में कोई नहीं था साथ, अंतिम संस्कार के लिए जुटाना पड़ा चंदा
खुर्शीद बेगम की दर्दभरी कहानी
नई दिल्ली:

जिस तरह फिल्मों में हर प्रेम कहानी सक्सेसफुल नहीं होती उसी तरह कुछ फिल्म स्टार्स भी ऐसे रहे हैं जिनकी पर्सनल लाइफ या यूं कहें कि लव लाइफ बहुत ही ज्यादा ट्रैजिक रही. इतनी कि इन्हें जिंदगी में किसी भी पड़ाव पर आकर सुकून नसीब नहीं हो पाया. आज हम आपको एक ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं. इन्होंने अपनी जिंदगी में पांच शादियां की थीं लेकिन फिर भी जब अपने आखिरी दिनों में थीं अकेली थीं. उनका अंतिम संस्कार तक चंदा मांगकर किया गया था.

किस एक्ट्रेस की ये दर्दभरी कहानी ?

इनका नाम खुर्दीद बेगम था. इनका जन्म पंजाब के उस हिस्से में हुआ था जो कि बंटवारे के बाद पाकिस्तान का हो गया था. खुर्शीद लाहौर में पली बढ़ीं. खुर्शीद के पिता कभी जमींदार हुआ करते थे लेकिन संपत्ति जब्त हो जाने के बाद उनके पास कमाई का कोई जरिया नहीं बचा. पैसे की कमी के चलते उनके घर में हमेशा तनाव का माहौल रहता था. अगर वो हमेशा परिवार के साथ ही रहतीं तो शायद फिल्मी पर्दे तक कभी ना पहुंच पातीं. बहन की शादी ने उनकी जिंदगी में टर्निंग पॉइंट का काम किया.

दरअसल खुर्शीद के पिता ने बड़ी बेटी वजीर की शादी मुंबई में एक अमीर लड़के से करवा दी. वजीर ने शादी के बाद अपनी मां और बहन के वहीं बुलवा लिया ताकि खुर्शीद के लिए भी कोई अच्छा लड़ा ढूंढा जा सके. एक दिन खुर्शीद की बहन और जीजा उन्हें सोहराब मोदी की फिल्म सिकंदर के लॉन्च पर ले गए. इस दौरान सोहराब मोदी खुर्शीद से बहुत इंप्रेस हुए और उन्हें फिल्म देने का सोचा.

पहली ही फिल्म हो गई हिट

सोहराब ने फिल्म 'सिकंदर' में खुर्शीद को राजा की बहन आंबी का रोल ऑफर किया. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खूब चली और खुर्शीद रातों-रात स्टार बन गईं. पब्लिक उनकी फैन बन गई. उनको कई फिल्मों के ऑफर आने लगे और परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगी. पर्सनल लाइफ की बात करें तो खुर्शीद से अब पर्दे की मीना बन चुकीं एक्ट्रेस ने पहली शादी एक्टर और फिल्म मेकर जहूर राजा से की थी. इनसे वो 'सिकंदर' फिल्म के शूट के दौरान मिलीं थीं. इनकी दूसरी शादी अल नासिर से की. 

दो शादियां फेल होने के बाद मीना ने तीसरी शादी रूप शौरी से की. इसके बाद उनका स्क्रीन नाम मीना शौरी पड़ा. शौरी के साथ शादी के बाद मीना पाकिस्तान चल गईं और इसी दौरान दोनों अलग हो गए. डीएनए इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मीना पाकिस्तान में ही रह गईं जबकि शौरी भारत लौट आए. इसके बाद मीना ने चौथी शादी पाकिस्तानी सिनेमैटोग्राफर और प्रोड्यूसर रजा मीर से की और पांचवीं शादी फिल्म 'जमालो' के को-स्टार असद बोखरी से की. मीना के तीन बच्चेन थे. 

उनके आखिरी समय में उनके पांचों पतियों में से कोई भी उनके साथ नहीं था. बताया जाता है कि जब मीना का निधन हुआ तो उनके अंतिम संस्कार के लिए लोगों ने चंदा जुटाया था तब जाकर उनका अंतिम संस्कार किया गया था. 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शाहरुख खान और रजनीकांत को इस बच्चे ने फीस के मामले में छोड़ा पीछे, बचपन से कर रहा एक्टिंग अब आखिरी फिल्म के लिए वसूली इतनी रकम
प्यार में बहुत बदकिस्मत रही ये एक्ट्रेस, 5 बार की शादी लेकिन आखिरी समय में कोई नहीं था साथ, अंतिम संस्कार के लिए जुटाना पड़ा चंदा
रजनीकांत को वो फिल्म, जो सात महीने बाद भी ओटीटी पर नहीं हुई रिलीज
Next Article
रजनीकांत को वो फिल्म, जो सात महीने बाद भी ओटीटी पर नहीं हुई रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com