13 की उम्र में हुआ शोषण, संघर्ष में बीता बचपन लेकिन बड़ी होकर बनी नामी गायक, एक गाने के लिए लेती थीं 1 करोड़

रिपोर्ट्स के मुताबिक अपने करियर के पीक पर गौहर जान को जब गाने के लिए बुलाया गया तो उन्हें एक पर्सनल ट्रेन दी गई थी.

13 की उम्र में हुआ शोषण, संघर्ष में बीता बचपन लेकिन बड़ी होकर बनी नामी गायक, एक गाने के लिए लेती थीं 1 करोड़

गौहर जान

नई दिल्ली:

26 जून 1873 को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में जन्मी गौहर जान रिकॉर्डिंग सुपरस्टार बनने वाली पहली भारतीय सिंगर थीं. गौहर जान पहली भारतीय सिंगर थीं जिनके गाने 78rpm पर रिकॉर्ड किए गए थे. यह रिकॉर्ड भारत की मशहूर ग्रामोफोन कंपनी ने जारी किया था. हर रिकॉर्डिंग के आखिर में गौहर जान अंग्रेजी में कहती थीं 'माई नेम इज गौहर जान'. रिपोर्ट्स के मुताबिक अपने समय में जब 10 ग्राम सोने की कीमत 20 रुपये थी तब गौहर जान एक गाना रिकॉर्ड करने के लिए 3000 रुपये लेती थीं. अगर इस रकम को आज की महंगाई के हिसाब से एडजस्ट करें तो यह पर गाना करीब 1 करोड़ रुपये बैठेगी.

गौहर जान जन्म से ईसाई थीं और उनका असली नाम एंजेलिना योवार्ड था. गौहर जान असल में अर्मेनियाई मूल की थीं. उनकी मां विक्टोरिया हेमिंग्स एक बेहतरीन सिंगर और डांसर थीं और उनका जन्म भारत में हुआ था. गौहर जान को गाने और डांस का हुनर अपनी मां से विरासत में मिला था. गौहर के दादा ब्रिटिश थे जबकि उनकी दादी हिंदू थीं. उनके पिता का नाम विलियम योवार्ड था. गौहर जान के माता-पिता 1879 में अलग हो गए उस वक्त वह सिर्फ 6 साल की थीं. अपने पति से तलाक के बाद गौहर की मां खुर्शीद नाम के एक शख्स के साथ बनारस आ गईं. बनारस आने के बाद गौहर जान की मां ने इस्लाम धर्म अपना लिया.

इस्लाम कबूल करने के बाद गौहर की मां विक्टोरिया ने अपना नाम बदलकर 'मल्का जान' रख लिया और उन्होंने अपनी बेटी का नाम भी बदलकर गौहर जान रख लिया. कुछ ही दिनों में 'मलका जान' बनारस की मशहूर गायका और कथक डांसर बन के तौर पर पहचानी जाने लगीं. कुछ समय बाद मलका जान गौहर के साथ कलकत्ता चली गईं और नवाब वाजिद अली शाह के दरबार में अपना हुनर दिखाने लगीं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक अपने करियर के पीक पर गौहर जान को जब गाने के लिए बुलाया गया तो उन्हें एक पर्सनल ट्रेन दी गई थी. गौहर जान कीमती सोने और चांदी के गहने पहनती थीं और एक बार पहने गहने दोबारा नहीं पहनती थीं. गौहर जान भारत की पहली करोड़पति गायिका थीं.

गौहर जान ने अपनी पहली परफॉर्मेंस 1887 में 'दरभंगा राज' में दी थी जो अब बिहार में है. बाद में उन्हें 'दरभंगा राज' के दरबारी संगीतकार के रूप में रख लिया गया. गौहर जान ने 1896 से कलकत्ता में परफॉर्म करना शुरू किया और वह शहर में खूब मशहूर हो गईं.  गौरतलब है कि भारतीय शास्त्रीय संगीत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाली गौहर जान को 13 साल की उम्र में यौन शोषण का सामना करना पड़ा था. हालांकि गौहर इस सदमे से उबर गईं और संगीत की दुनिया में अपना नाम बनाने में सफल रहीं. गौहर जान का बचपन संघर्षों से भरा रहा और उनका बचपन वैश्यालय में बीता. गौहर जान को अपनी निजी जिंदगी में भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्हें अपने रिश्तेदारों से धोखा मिला था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 रिपोर्ट्स के मुताबिक कभी करोड़पति रहीं गौहर जान का निधन 17 जनवरी 1930 को हुआ था. कहा जाता है कि कभी बेहद अमीर रहीं गौहर की मौत पैसों के अभाव में हुई. गौहर जान के रिश्तेदारों ने उन्हें धोखा दिया और उनके सारे पैसे खर्च कर दिए जिससे उनके पास खाने तक को पैसे नहीं बचे थे.