बॉलीवुड की लेडी सुपरस्टार थी मधुबाला, 'वीनस ऑफ बॉलीवुड' के जन्मदिन पर जानिए उनकी  5 बेस्ट फिल्मों के बारे में 

मधुबाला ने बतौर चाइल्ड एक्टर शुरुआत की थी. उनकी पहली फिल्म 'बसंत' थी जो 1942 में रिलीज हुई थी, उस समय मधुबाला सिर्फ नौ साल की थीं और वह 'बेबी मुमताज' के नाम से फेमस थीं.

बॉलीवुड की लेडी सुपरस्टार थी मधुबाला, 'वीनस ऑफ बॉलीवुड' के जन्मदिन पर जानिए उनकी  5 बेस्ट फिल्मों के बारे में 

अपने जमाने की लेडी सुपरस्टार थी मधुबाला

नई दिल्ली :

अपने जमाने में लोगों के दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस मधुबाला ने 60 से अधिक फिल्मों में काम किया. वह अपने समय में (वर्ष 1940 से 1960) सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एक्टर्स में से एक थीं. उनकी खूबसूरती और अदाओं की आज भी मिसाल दी जाती है. मधुबाला में अलग तरह का अट्रैक्शन और टैलेंट था. अपने परिवार को चलाने के लिए उन्होंने बहुत कम उम्र में काम करना शुरू कर दिया था. मधुबाला ने बतौर चाइल्ड एक्टर फिल्म इंडस्ट्री में शुरुआत की थी. उनकी पहली फिल्म 'बसंत' थी जो 1942 में रिलीज हुई थी, उस समय मधुबाला सिर्फ नौ साल की थीं और वह 'बेबी मुमताज' के नाम से फेमस थीं.

अपनी पर्सनल लाइफ कोलेकर भी मधुबाला खूब सुर्खियों में रहीं. मधुबाला का जन्म 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में अताउल्लाह खान और आयशा बेगम के घर हुआ था. वह ग्यारह भाई-बहनों में पांचवें नंबर पर थीं. हालांकि 'वीनसऑफ बॉलीवुड' कही जाने वाली मधुबाला ने बीमारी के कारण सिर्फ 38 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. उनके जन्मदिन के मौके पर हम बता रहे हैं उनकी पांच बेहतरीन फिल्मों के बारे में... 

मुगल-ए-आजम(1960)

मुगल-ए-आजम में शहजादा सलीम और अनारकली के बीच प्यार को दिखाया गया था. दरबारी नर्तकी से एक शहजादे के प्रेम संबंध को सलीम के पिता सम्राट अकबर अस्वीकार कर देते हैं.  इससे पिता और पुत्र के रिश्ते खराब होने लगते हैं. फिल्म में मधुबाला, दिलीप कुमार, पृथ्वीराज कपूर और दुर्गा खोटे लीड थे.

चलती का नाम गाड़ी (1958)

फिल्म की कहानी एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति के इर्द-गिर्द घूमती है, जो कुछ गलतफहमियों के कारण महिलाओं को नापसंद करता है और वह अपने छोटे भाइयों को शादी करने से रोकता है. फिल्म में मधुबाला के साथ अशोक कुमार,अनूप कुमार और किशोर कुमार हैं. 

 मिस्टर एंड मिसेज 55 (1955)

मधुबाला, गुरु दत्त, ललिता पवार और जॉनी वॉकर स्टारर इस फिल्म में  दिखाया गया है कि विरासत का दावा करने के लिए एक युवा महिला का विवाह होना जरूरी है. इसमें एक युवा लड़की की चाची  1955 के तलाक बिल के तहत उसके लिए अस्थायी पति खोजती है. उसे प्रॉपर्टी बचाने के लिए एक बेरोजगार कार्टूनिस्ट के साथ शादी करने के लिए मजबूर किया जाता है.  

बरसात की रात (1960)

फिल्म दो कपल शबनम और अमन हैदराबादी के इर्द-गिर्द घूमती है. ये कपल एक साथ रहना चाहता है, लेकिन समाज उन्हें स्वीकार नहीं करता है. इस फिल्म में मधुबाला, भारत भूषण, श्यामा और चंद्रशेखर वैद्य लीड रोल में हैं.

5. अमर (1954)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह फिल्म रेप जैसे  संगीन विषय पर बनी है. फिल्म में मधुबाला, निम्मी, दिलीप कुमार और जयंत लीड रोल में हैं.