मौत से पहले ही किशोर दा को हो गया था आभास, एक मजाक और अगले ही पल सामने था सच

चार भाई-बहनों अशोक कुमार, सती देवी, अनूप कुमार में सबसे छोटे किशोर कुमार का निधन 13 अक्टूबर 1987 को हुआ था. कहा जाता है कि मौत से पहले उन्हें इसका आभास भी हो गया था. उन्होंने अपने दुनिया से जाने को लेकर मजाक भी किया था.

मौत से पहले ही किशोर दा को हो गया था आभास, एक मजाक और अगले ही पल सामने था सच

किशोर दा पहले ही जान गए थे कि अब दुनिया से जाने वाले हैं

नई दिल्ली:

किशोर कुमार की आवाज, एक्टिंग हर किसी के दिल में आज भी बसती है. बहुमुखी प्रतिभा के धनी किशोर कुमार को हर चीज में महारत हासिल थी. वो जितने बेहतरीन एक्टर थे, उतने ही दमदार सिंगर भी. इसके अलावा उन्होंने बतौर निर्माता-निर्देशक, गीतकार, स्क्रिप्ट राइटर की भी भूमिका निभाई. 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा में पैदा हुए किशोर कुमार बॉलीवुड की जान हुआ करते थे. कहा जाता है कि मौत से पहले ही किशोर कुमार को इसका आभास हो गया था. मजाक में ही उन्होंने इस बात को कहा भी था, लेकिन तब किसी को क्या पता कि अगले ही पल उनकी बात सच हो जाएगी. आइए जानते हैं इससे जुड़ा किस्सा.

किशोर कुमार ने चार शादियां की

70-80 के दशक में किशोर कुमार बॉलीवुड के सबसे महंगे सिंगर हुआ करते थे. तब वे जाने-माने सुपरस्टार को अपनी आवाज दिया करते थे. राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन के लिए उनकी आवाज तो सबसे परफेक्ट मानी जाती थी. कहा जाता है कि राजेश खन्ना को सुपरस्टार बनाने में किशोर दा का बड़ा योगदान था. किशोर कुमार की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने चार शादियां की थी. उनकी पहली पत्नी रूमा गुहा ठाकुरता से शादी के आठ साल बाद ही तलाक हो गया था. 1960 में उन्होंने मधुबाला से शादी की लेकिन गंभीर बीमारी की वजह से 35 साल की मधुबाला का निधन हो गया था. इसके बाद किशोर की जिंदगी योगिता बाली के साथ आगे बढ़ी लेकिन दो साल बाद यह रिश्ता भी टूट गया. फिर 1980 में किशोर कुमार ने उम्र में 20 साल छोटी लीना से शादी की.

मौत आने वाली है...किशोर दा को था अंदाजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहा जाता है कि मौत से पहले किशोर दा को आभास हो गया था कि वो जल्द ही दुनिया से जाने वाले हैं. किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, 'उस दिन किशोर कुमार ने उनके सौतेले भाई सुमित को स्विमिंग जाने से मना कर दिया था. उनको इस बात की चिंता थी कि कनाडा से मेरी फ्लाइट सही समय पर लैंड करेगी या नहीं. उन्हें हार्ट से जुड़े कुछ लक्षण पहले से ही दिखने लगे थे. एक दिन उन्होंने मजाक में कहा भी था कि अगर डॉक्टर बुलाया तो सच में हार्ट अटैक आ जाएगा. अगले पल ऐसा हो भी गया. किसी को नहीं पता था कि ऐसा भी हो सकता है. उनके जाने का यकीन किसी को नहीं हो रहा था.'