1-2 साल नहीं, सिर्फ चार घंटे में कादर खान ने लिख डाली थी जया बच्चन की इस फिल्म की कहानी, बॉक्स ऑफिस पर बनी नोट छापने वाली मशीन

कादर खान ने अपने अभिनय से हर रोल में जान फूंकी है. उनकी एक्टिंग के कद्रदान, ऐसे बहुत से लोग हैं जो ये नहीं जानते कि डायलॉग बोलने में माहिर ये कलाकार डायलोग लिखने में भी एक्सपर्ट था.

1-2 साल नहीं, सिर्फ चार घंटे में कादर खान ने लिख डाली थी जया बच्चन की इस फिल्म की कहानी, बॉक्स ऑफिस पर बनी नोट छापने वाली मशीन

सिर्फ 4 घंटे में कादर खान ने लिख डाली थी इस फिल्म की कहानी, फोटो- reddit/ClassicDesiCelebs

नई दिल्ली:

कादर खान उन उम्दा फनकारों में से एक हैं जिन्हें लोग एक बेहतरीन कलाकार के रूप में जानते हैं. रोल विलेन का हो या कॉमेडियन का हो. कादर खान ने अपने अभिनय से हर रोल में जान फूंकी है. उनकी एक्टिंग के कद्रदान, ऐसे बहुत से लोग हैं जो ये नहीं जानते कि डायलॉग बोलने में माहिर ये कलाकार डायलॉग लिखने में भी एक्सपर्ट था. कादर खान ने करीब 3 सौ मूवीज में काम किया और करीब 200 मूवीज के लिए डायलॉग लिखे. इसमें से एक मूवी तो ऐसी थी जिसके लिए कादर खान ने बमुश्किल चार घंटे लिए थे और बेहतरीन डायलोग तैयार किए थे. जिनके दम पर ये मूवी भी सुपर डुपर हिट रही थी.

Randhir Kapoor and Jaya Bhaduri in Jawani Diwani (1972)
byu/birabiceps inClassicDesiCelebs

पहली बार लिखे फिल्म के डायलॉग

ये फिल्म थी साल 1972 में रिलीज हुई मूवी जवानी दीवानी. जिसमें लीड रोल में दिखे थे रणधीर कपूर और जया भादुड़ी. एक इंटरव्यू में कादर खान ने खुद बताया था कि फिल्म के लिए डायरेक्टर नरेंद्र बेदी उनके पास आए और डायलॉग लिखने के लिए कहा. उस वक्त कादर खान प्ले किया करते थे. पहले तो वो इसके लिए तैयार नहीं हुए. लेकिन नरेंद्र बेदी के कहने पर उनके ऑफिस पहुंचे और फिल्म की स्क्रिप्ट ली. इस स्क्रिप्ट को लेकर कादर खान मरीन ड्राइव पर चले गए और फिल्म के लिए डायलोग लिखे.

डायरेक्टर ने सीने से लगाया

कादर खान स्क्रिप्ट लेकर गए और सिर्फ तीन घंटे में ही वापस लौट आए. पहले तो उन्हें देखकर डायरेक्टर नरेंद्र बेदी को लगा कि शायद कादर खान डायलोग लिखने के मूड में नहीं है. लेकिन जैसे ही उन्होंने उनकी तरफ कागज बढ़ाए वो हैरान रह गए. उन्होंने फिल्म के डायलोग पढ़े और फिर उठ कर कादर खान को गले से लगा लिया. बकौल कादर खान, वो उनकी जिंदगी का यादगार लम्हा था. जो उन्हें सिने जगत के शीर्ष तक ले गया. जिसे वो खुद कभी भुला नहीं सके. उनके डायलॉग के दम पर इस रोमांटिक मूवी ने जबरदस्त कमाई भी कर डाली.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Amar Singh Chamkila Movie Review in Hindi: Diljit Dosanjh की चमक से चमक उठी अमर सिंह चमकीला