फिल्मों से लेकर बिजनेस तक हर किरदार में हिट रहीं जूही चावला, कुछ ऐसा रहा पूर्व मिस इंडिया का सफर

Juhi Chawla: अपनी अदाकारी और खिलखिलाती मुस्कुराहट से सबका दिल जीत लेने वालीं एक्ट्रेस जूही चावला 13 नवंबर को अपना 55 वां जन्मदिन मना रही हैं.

फिल्मों से लेकर बिजनेस तक हर किरदार में हिट रहीं जूही चावला, कुछ ऐसा रहा पूर्व मिस इंडिया का सफर

Juhi Chawla: 55 साल की हुईं जूही चावला

नई दिल्ली :

90 के दशक की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस की लिस्ट में जूही चावला का नाम टॉप पर आता है. अपनी अदाकारी और खिलखिलाती मुस्कुराहट से सबका दिल जीत लेने वालीं एक्ट्रेस जूही चावला 13 नवंबर को अपना 55 वां जन्मदिन मना रही हैं. आपको बता दें कि जूही चावला ने  मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की थी. फिल्मों में आने से पहले साल 1984 में जूही चावला ने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया. वहीं बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत जूही ने 1986 में फिल्म सल्तनत से की थी. हालांकि जूही चावला की यह फिल्म फ्लॉप रही. इसके बाद उन्होंने साउथ फिल्म इंडस्ट्री का रुख कर लिया. साउथ की कुछ फिल्में करने के बाद जूही चावला ने फिर बॉलीवुड का रुख किया. अपनी मुस्कुराहट से सभी को दीवाना बना देने वालीं एक्ट्रेस जूही चावला के जन्मदिन पर चलिए जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

'क़यामत से क़यामत तक' बनी टर्निंग प्वाइंट

0g7v9p38

साल 1988 में आई फिल्म 'कयामत से कयामत तक' जूही चावला की जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई. इस फिल्म में जहां एक तरफ जूही चावला के अभिनय की जमकर तारीफ की गई, वहीं इसी फिल्म ने जूही को रातों-रात स्टार बना दिया. इस फिल्म में जूही चावला के ऑपोजिट आमिर खान थे. इसके बाद साल 1990 में आई फिल्म 'प्रतिबंध' में जूही ही नजर आईं. फिर 'बोल राधा बोल' में ऋषि कपूर के साथ जूही चावला को बेहद पसंद किया गया. इसके बाद जूही चावला ने अपने एक्टिंग करियर में एक के बाद एक कई हिट फिल्में दीं. 

'आईना', 'हम हैं राही प्यार के' और 'डर' जूही चावला के करियर की बेहतरीन फिल्में मानी जाती हैं.  वैसे तो जूही चावला ने कई एक्टर्स के साथ काम किया लेकिन आमिर खान के साथ उनकी जोड़ी को सबसे ज्यादा पसंद किया गया. 

फिल्मों से लेकर बिजनेस तक हिट हैं जूही चावला

अपनी खूबसूरती और अदाकारी के साथ-साथ जूही चावला को उनकी कॉमिक टाइमिंग के लिए भी जाना जाता है. जूही चावला का नाम उन लोगों में गिना जाता है जो सिर्फ फिल्मों में ही नहीं बल्कि बिजनेस में भी हिट हैं. आपको बता दें कि 90 के दशक में फिल्मों की हिट अभिनेत्री होने के साथ-साथ जूही चावला एक बिजनेस वुमन भी हैं.

uljthgro

जूही चावला ने अपने को-स्टार शाहरुख खान और फिल्ममेकर अजीज मिर्जा के साथ मिलकर 'ड्रीम अनलिमिटेड' नाम का प्रोडक्शन हाउस खोला. इस प्रोडक्शन हाउस के जरिए उन्होंने कई फिल्में प्रोड्यूस भी कीं, जिसमें 'दिल है हिंदुस्तानी', 'अशोका' और 'चलते-चलते' शामिल है. इसके अलावा जूही चावला रियलिटी शो 'झलक दिखला जा' की जज भी रही हैं. यही नहीं जूही चावला का नाम इंडस्ट्री में न केवल एक्टिंग लाइन के लिए फेमस है बल्कि बिजनेस में भी वो अपना लोहा मनवा चुकी है. एक्टिंग के बाद जूही चावला ने आईपीएल में अपनी टीम खरीदी. आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की वो मालकिन हैं. 

 उद्योगपति जय मेहता से की शादी

f9lcduf8

जूही चावला की निजी जिंदगी की बात करें तो साल 1995 में उन्होंने उद्योगपति जय मेहता से शादी की थी. पति की उम्र ज्यादा होने के चलते जूही चावला को इस शादी की वजह से काफी ताने भी मारे गए थे. हालांकि जूही चावला के रिश्ते ने यह साबित कर दिया कि अगर प्यार और अंडरस्टैंडिंग है तो उम्र मायने नहीं रखती. जूही चावला के जान्हवी और अर्जुन नाम के दो बच्चे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com