विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2023

15 करोड़ के बजट में बनी, ना कोई बड़ा स्टार, फिर भी कमाई के मामले में गदर 2 और जेलर को छोड़ा पीछे

इस साल की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म के बारे में बात करेंगे तो आप शायद गदर 2 का नाम लें लेकिन ये टैग किसी और फिल्म के नाम है.

Read Time: 3 mins
15 करोड़ के बजट में बनी, ना कोई बड़ा स्टार, फिर भी कमाई के मामले में गदर 2 और जेलर को छोड़ा पीछे
गदर 2 में सनी देओल
नई दिल्ली:

इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इंडियन फिल्मों की लिस्ट में पठान, वरिसु, पोन्नियिन सेलवन 2 जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के साथ-साथ फिलहाल थियेटर्स में चल रही दो फिल्में गदर 2 और जेलर के नाम भी शामिल हैं. हालांकि इन सभी ब्लॉकबस्टर फिल्मों का बजट भी बहुत ज्यादा था. इसका मतलब यह कि इतनी बड़ी कलेक्शन के बावजूद उनका प्रॉफिट इस साल के लिए सबसे ज्यादा नहीं था. यह फायदा सिर्फ 15 करोड़ रुपये के बजट में बनी एक फिल्म को जाता है जिसमें कोई बड़ा स्टार भी नहीं था.

2023 की सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाने वाली इंडियन फिल्म

2023 में बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाने वाली इंडियन फिल्म 'द केरल स्टोरी' है. सुदिप्तो सेन के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अदा शर्मा लीड रोल में थीं. बताया जा रहा है कि इस फिल्म का बजट केवल 15 करोड़ रुपये था लेकिन इस फिल्म ने दुनिया भर में 303 करोड़ रुपये की कमाई की थी. इसकी Worldwide Gross Collection भी 250 करोड़ रुपये से ज्यादा थी इसके बेस पर कहा जा सकता है कि फिल्म ने लागत के मुकाबले 1500% से ज्यादा प्रॉफिट कमाया. यह हाल के दिनों में किसी इंडियन फिल्म के लिए सबसे ज्यादा है.

'द केरल स्टोरी' ने पठान, गदर 2 और जेलर को कैसे हराया ?

शाहरुख खान-स्टारर 'पठान' साल के आठ महीनों में 2023 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी हुई है. इसने 850 करोड़ रुपये की कुल कलेक्शन के साथ दुनिया भर में 1050 करोड़ रुपये कमाए. इसका मतलब यह है कि 250 करोड़ रुपये के बजट की वजह से पठान का प्रॉफिट करीब 240% था जो एक बड़ा आंकड़ा था. लेकिन द केरल स्टोरी के आंकड़े के करीब नहीं था. इसी तरह रजनीकांत की जेलर ने 200 करोड़ रुपये के बजट (115% का प्रॉफिट गिनती अभी जारी है) पर लगभग 430 करोड़ रुपये की कमाई की है जबकि सनी देओल की गदर ने 80 करोड़ रुपये के बजट (400% का प्रॉफिट) पर 400 करोड़ रुपये की कमाई की है.

अब तक की सबसे अधिक प्रॉफिट कमाने वाली भारतीय फिल्म

अब तक की सबसे प्रॉफिटेबल इंडियन फिल्म जायरा वसीम-स्टारर सीक्रेट सुपरस्टार है जिसमें आमिर खान भी एक कैमियो में थे. फिल्म का बजट 15 करोड़ रुपये था और इसने दुनिया भर में 900 करोड़ रुपये की भारी कमाई की. इसमें 700 करोड़ रुपये की नेट कमाई भी शामिल है. इससे फिल्म को 4500% का भारी प्रॉफिट हुआ. पिछले साल रिलीज हुई दो और फिल्मों ने भी छोटे बजट के बावजूद खूब कमाई की. इनके नाम हैं द कश्मीर फाइल्स और कंतारा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सोनू निगम ने सम्मान करते हुए धोए आशा भोसले के पैर, लोग बोले यही सब देखकर भारतीय होने पर गर्व होता है
15 करोड़ के बजट में बनी, ना कोई बड़ा स्टार, फिर भी कमाई के मामले में गदर 2 और जेलर को छोड़ा पीछे
छह महीने में बॉलीवुड में 30 से ज्यादा फिल्में हुईं रिलीज, लेकिन इस इकलौती फिल्म को छोड़ अभी तक कोई नहीं कमा सकी 300 करोड़
Next Article
छह महीने में बॉलीवुड में 30 से ज्यादा फिल्में हुईं रिलीज, लेकिन इस इकलौती फिल्म को छोड़ अभी तक कोई नहीं कमा सकी 300 करोड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;