कभी परदे पर निभाया था सुपरमैन का किरदार, फिर परदे पर बनीं बॉलीवुड सुपरस्टार्स की मां, गारंटी है बता नहीं पाएंगे नाम

इस अदाकारा ने साठ के दशक में ही बॉलीवुड में सुपरमैन को लॉन्च कर दिया था. आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि जो एक्ट्रेस सुपरमैन के गेटअप से सुर्खियां बटोरती रही. वो बॉलीवुड की फेमस मां भी बनी.

कभी परदे पर निभाया था सुपरमैन का किरदार, फिर परदे पर बनीं बॉलीवुड सुपरस्टार्स की मां, गारंटी है बता नहीं पाएंगे नाम

कोई एक्टर नहीं ये एक्ट्रेस है बॉलीवुड की पहली सुपर मैन!

नई दिल्ली:

सुपरमैन का कैरेक्टर ऐसा है कि आज से नहीं कई साल से लोगों का फेवरेट बना हुआ है. इस कैरेक्टर को पसंद करने वाले कई बच्चे अब अधेड़ या जवान हो चुके हैं और नए बच्चे भी इसके दीवाने हैं. सुपरमैन की ताकत और डील डौल देखकर ऐसा ही लगता है कि जब भी ये कैरेक्टर स्क्रीन पर आएगा तो कोई बड़ा, तगड़ा और फिट एक्टर इस किरदार में दिखेगा. लेकिन बॉलीवुड की एक एक्ट्रेस इस सोच को गलत साबित कर चुकी है. इस अदाकारा ने साठ के दशक में ही बॉलीवुड में सुपरमैन को लॉन्च कर दिया था. आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि जो एक्ट्रेस सुपरमैन के गेटअप से सुर्खियां बटोरती रही. वो बॉलीवुड की फेमस मां भी बनी.

इस एक्ट्रेस का चौंकाने वाला अवतार

ये एक्ट्रेस थीं निरूपा रॉय. जिनकी एक फिल्म का पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. ये फिल्म 1960 में रिलीज हुई थी. अपने करियर की दूसरी पारी में टाइप्ड रोल करने वाली निरूपा रॉय शुरुआत में बेहद वर्सेटाइल एक्ट्रेस रही हैं. जिन्होंने अलग अलग तरह के रोल करे में कोई गुरेज नहीं किया. रेयरो निल फोटो नाम के इंस्टाग्राम हैंडल ने एक ऐसा ही फोटो वायरल हो रहा है. जिसमें निरूपा राय सिर पर कैप लगाए दिख रही है. उनकी आंखों पर बिना कांच वाला काला चश्मा लगा है या बना हुआ है. निरूपा रॉय ने जिस मूवी के लिए ये गेटअप लिया था उस मूवी नाम है सुपरमैन. इंस्टाग्राम हैंडल के मुताबिक फिल्म 1960 में रिलीज हुई.

मां के रूप में मिली पहचान

इस इंस्टाग्राम हैंडल के मुताबिक सबसे पहली सुपर मैन बेस्ड मूवी हॉलीवुड में बनी थी साल 1948 में. जबकि इस फिल्म में सुपरमैन बनी निरूपा रॉय ने बड़े पर्दे पर मां के रोल अदा कर भी खूब नाम कमाया. अमिताभ बच्चन हों, विनोद खन्ना हों या कोई भी सितारा हो. एक दौर में निरुपा राय ही मां के किरदार में दिखाई देती थीं. उन्हें बॉलीवुड की मां के नाम से ही पहचाना जाने लगा था.

आईएमडीबी के अनुसार, 1960 में निरूपा रॉय हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सुपरमैन की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बनीं. उन्होंने फिल्म सुपरमैन में मुख्य किरदार निभाया था. इसका निर्देशन मोहम्मद हुसैन और अनंत ठाकुर ने किया था. जबकि हेलेन, जयराज और टुनटुन भी मुख्य भूमिकाओं में थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Amar Singh Chamkila Movie Review in Hindi: Diljit Dosanjh की चमक से चमक उठी अमर सिंह चमकीला