बॉलीवुड के इस सुपरस्टार ने अपने करियर में दीं सिर्फ 13 फ्लॉप फिल्में, सक्सेस रेट के मामले में फेल है 'टाइगर' और 'पठान' का स्टारडम भी

राजेश खन्ना के लिए ही तो कहा ही जाता है कि वो बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार थे और उनके बाद सीधे शाहरुख खान को ये दर्जा दिया गया. लेकिन एक और हीरो ऐसा था जिसके सामने इन दोनों स्टार्स का स्टारडम फेल नजर आएगा.

बॉलीवुड के इस सुपरस्टार ने अपने करियर में दीं सिर्फ 13 फ्लॉप फिल्में, सक्सेस रेट के मामले में फेल है 'टाइगर' और 'पठान' का स्टारडम भी

इस एक्टर की 57 में से सिर्फ 13 फ्लॉप, सिलेक्टिव फिल्में ही कीं

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के असल सुपर स्टार्स की बात होती है तो दिलीप कुमार और शाहरुख खान का नाम ही याद आता है. राजेश  खन्ना के लिए ही तो कहा ही जाता है कि वो बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार थे और उनके बाद सीधे शाहरुख खान को ये दर्जा दिया गया. लेकिन एक और हीरो ऐसा था जिसके सामने इन दोनों स्टार्स का स्टारडम फेल नजर आएगा. इन दोनों सुपर स्टार्स की हिट और फ्लॉप फिल्मों की बात होगी तो वो इस एक्टर से काफी पीछे ही नजर आएंगे, जिनकी हिट फिल्मों की गिनती देखकर ही उन्हें मोस्ट सक्सेसफुल हीरो कहा जाता है.

57 में से सिर्फ 13 फ्लॉप

यहां जिस स्टार की बात हो रही है वो हैं दिलीप कुमार, जिन्हें उनकी एक्टिंग के अलग अलग शेड्स और काबिलियत की वजह से अलग अलग नामों से नवाजा गया. उन्हें ही ट्रेजडी किंग का नाम दिया गया तो उन्हें ही अभिनय सम्राट भी कहा गया, जो हर जोनर की फिल्म को बखूबी निभाने में माहिर थे. फिर वो कॉमेडी हो, ट्रेजेडी हो या रोमांटिक मूवी ही क्यों न हो. अपने करियर के दौरान दिलीप कुमार ने 57 फिल्मों में काम किया, जिसमें से सिर्फ 13 ही फिल्में फ्लॉप रहीं. इस वजह से उन्हें मोस्ट सक्सेसफुल स्टार ऑफ द हिंदी सिनेमा भी मान जाता है.

सिलेक्टिव फिल्में ही की

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिलीप कुमार का सक्सेस रेट देखकर उनके पास फिल्मों की लंबी लाइन लगी रहती थी, लेकिन वो फिल्मों को लेकर काफी सिलेक्टिव ही रहे. फिल्म की  कहानी, उस फिल्म में उनका रोल जब तक उनकी खुद की कसौटी पर खरा नहीं उतरता था वो फिल्म के लिए हां नहीं बोलते थे. दिलीप कुमार इस बात का ख्याल भी रखते थे कि उनके रोल रिपिटेटिव न लगने लगें साथ ही उनकी इमेज को भी कायम रख सकें. इसलिए उन्होंने लंबे करियर में भी कम ही फिल्में की जिसमें से अधिकांश हिट भी रहीं.