बंगला बिका, प्लॉट बिका, लग गया सब दांव पर, और कुछ इस तरह बनी यह ब्लॉकबस्टर फिल्म

हिंदी सिनेमा ने कई सदाबहार फिल्में दी हैं. इन फिल्मों को रिलीज हुए कई साल बीत गए हैं, लेकिन दर्शकों के बीच इनको देखने का क्रेज आज तक खत्म नहीं हुआ है. वहीं बॉलीवुड के कई फिल्मकार ऐसे भी रहे हैं, जिन्होंने अपनी फिल्मों को शानदार बनाने के लिए सब कुछ दाव पर लगा दिया.

बंगला बिका,  प्लॉट बिका, लग गया सब दांव पर, और कुछ इस तरह बनी यह ब्लॉकबस्टर फिल्म

इस फिल्म को बनाने में डायरेक्टर ने लगा दिया था बंगला और प्लॉट दाव पर

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमा ने कई सदाबहार फिल्में दी हैं. इन फिल्मों को रिलीज हुए कई साल बीत गए हैं, लेकिन दर्शकों के बीच इनको देखने का क्रेज आज तक खत्म नहीं हुआ है. वहीं बॉलीवुड के कई फिल्मकार ऐसे भी रहे हैं, जिन्होंने अपनी फिल्मों को शानदार बनाने के लिए सब कुछ दाव पर लगा दिया. हालांकि कई फिल्मकार को अपना सब कुछ लगाने का बहुत फायदा मिला. जिनकी फिल्में ब्लॉकबास्टर साबित हुईं. ऐसे ही एक अभिनेता मनोज कुमार रहे हैं. मनोज कुमार ने एक फिल्म बनाने के लिए अपनी बंगला और प्लॉट सब कुछ बेच दिया था. 

इस फिल्म का नाम क्रांति है. मनोज कुमार की यह फिल्म 1981 में आई थी. क्रांति हिंदी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है. जिसने बड़े पर्दे पर कमाई के कई रिकॉर्ड बनाए थे. इस फिल्म में न केवल मनोज कुमार ने एक्टिंग की थी. बल्कि क्रांति का निर्देशन किया था. इस फिल्म को बनाने के लिए मनोज कुमार ने अपना सब कुछ गंवा दिया था. उन्होंने फिल्म क्रांति बनाने के लिए जमीन और बंगाल तक बेच दिया था. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो क्रांति को फाइनेंस करने के लिए मनोज कुमार ने जुहू में अपनी जमीन बेच दी थी. उन्होंने इस जमीन पर एक विशेष खास थियेटर बनाने का सपना देखा था. लेकिन फिल्म क्रांति के लिए मनोज कुमार ने अपनी संपत्ति बेच दी और 180 दिनों तक अपने पैसे से फिल्म बनाई थी. फिल्म क्रांति ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया था. इस फिल्म में मनोज कुमार के साथ दिलीप कुमार, शशि कपूर, हेमा मालिनी, शत्रुघन सिन्हा, प्रेम चोपड़ा, परवीन बॉबी, सारिका और निरूपा रॉय जैसे दिग्गज कलाकार मुख्य भूमिका में थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आमिर खान पंजाबी फिल्मों में काम करने पर बोले- 'मौका मिला तो फिल्म करना पसंद करूंगा'