खूब चलती थी फिल्में, बन चुकी थीं बड़ी स्टार...लेकिन सेट पर हुई ऐसी हरकत कि छोड़ दी इंडस्ट्री

ये एक्ट्रेस अपने समय की पॉपुलर एक्ट्रेस रही हैं. इन्होंने अपने करियर की पीक पर फिल्मी दुनिया को अलविदा कहा था.

खूब चलती थी फिल्में, बन चुकी थीं बड़ी स्टार...लेकिन सेट पर हुई ऐसी हरकत कि छोड़ दी इंडस्ट्री

अर्चना जोगलेकर

नई दिल्ली:

फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई कलाकार हैं जो एक समय बहुत पॉपुलर रहे लेकिन अब उन्होंने ग्लैमर की दुनिया छोड़ दी है और शोबिज की दुनिया से दूर ही रह रहे हैं. ऐसी ही एक एक्ट्रेस हैं अर्चना जोगलेकर...जो कभी बॉलीवुड में बड़ा नाम थीं लेकिन अब उन्होंने एक्टिंग पूरी तरह छोड़ दी है. इस आर्टिकल में हम बात करेंगे अर्चना जोगलेकर के बारे में और बताएंगे कि वह अब क्या कर रही हैं? अर्चना जोगलेकर एक मराठी परिवार से हैं और एक प्रोफेशनल कथक डांसर और कोरियोग्राफर हैं. उन्हें कथक की ट्रेनिंग उनकी मां आशा जोगलेकर ने दी. उनकी मां ने 1963 में मुंबई में डांस स्कूल 'अर्चना नृत्यायल' शुरू किया. कॉलेज के दिनों में अर्चना नाटकों में हिस्सा लेती थीं लेकिन उन्होंने एक्टिंग करियर को कभी गंभीरता से नहीं लिया.

कैसे हुई शोबिज में एंट्री ?

एक बार मुंबई के एक अखबार में टैलेंट हंट का ऐड आया और अर्चना जोगलेकर इस कॉम्पिटीशन में हिस्सा लेना चाहती थीं. उन्होंने अपने घर में बात की और अपने मम्मी-पापा से इजाजत लेकर फॉर्म भर दिया. अर्चना जोगलेकर ने कॉम्पिटीशन के लिए कड़ी मेहनत की और पहली पोजीशन जीती. शो को जज करने वाले पैनल ने उन्हें एक शो में एक रोल ऑफर किया. इस कॉन्ट्रैक्ट पर उन्होंने तुरंत साइन कर दिया. दो साल में शो हिट हो गया और अर्चना घर-घर में मशहूर हो गईं. अखबारों और मैग्जीन ने उन पर आर्टिकल छापना शुरू कर दिया और फिर डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स की नजर उन पर पड़ी और वह फिल्मों का हिस्सा बन गईं.

अर्चना जोगलेकर ने अपने करियर की शुरुआत उड़िया फिल्म 'सुना चढ़े' से की थी. वह 'मर्दनगी', 'बिल्लू बादशाह', 'संसार', 'बात है प्यार की', 'टेररिस्ट टेरर' और 'आग से खेलेंगे' जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं. उन्होंने चैलेंज, कर्मभूमि, किस्सा शांति का और फूलवंती जैसे सीरियलों में भी काम किया.

कैसे हटा फिल्म इंडस्ट्री से मन ?

अर्चना जोगलेकर 1997 में ओडिशा में एक ओडिया फिल्म की शूटिंग कर रही थीं. तभी एक शख्स ने उनके साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की...गनीमत रही कि अर्चना किसी तरह वहां से भागने में कामयाब रहीं. इसके बाद अर्चना ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई. साल 2010 में उस शख्स को 18 महीने की सजा सुनाई गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस घटना ने अर्चना की जिंदगी हमेशा के लिए बदल दी उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का मन बना लिया. करियर के पीक पर इंडस्ट्री छोड़ी, शादी की और अमेरिका शिफ्ट हो गईं. 1999 में अर्चना ने न्यू जर्सी में एक डांस स्कूल भी खोला. यहां उन्होंने बच्चों को क्लासिकल डांस की ट्रेनिंग देनी शुरू की. अब अर्चना बॉलीवुड से काफी दूर हैं लेकिन आज भी उन्हें सिनेमा की याद आती है. इसके अलावा उन्होंने अब तक डांस नहीं छोड़ा है. एक इंटरव्यू के दौरान अर्चना जोगलेकर ने बताया था कि उनका अपने पति से तलाक हो चुका है और अब वह अपने बेटे के साथ रहती हैं.