साइड एक्टर के तौर पर अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में किया था काम, जब बने सुपरस्टार तो 10 साल बाद दोबारा रिलीज करवाई ये ब्लॉकबस्टर फिल्म

फिल्म इंड्स्ट्री में अमिताभ बच्चन को जिन बातों के लिए रिजेक्ट किया जाता रहा वही उनकी खासियत बन गई. कुछ फिल्में ऐसी भी रहीं जिनमें काम तो उन्हें बतौर सपोर्टिंग आर्टिस्ट या साइड रोल का मिला, लेकिन फिल्म रिलीज होने तक अमिताभ बच्चन सुपर स्टार बन गए.

साइड एक्टर के तौर पर अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म में किया था काम, जब बने सुपरस्टार तो 10 साल बाद दोबारा रिलीज करवाई ये ब्लॉकबस्टर फिल्म

फिल्म की शुरुआत में जूनियर आर्टिस्ट लेकिन रिलीज होने तक बन गए सुपरस्टार

नई दिल्ली:

बिग बी ने जब फिल्मों में काम शुरू किया तब फिल्मी दुनिया का ताज उनके लिए कांटो से भरा हुआ था. उनकी पतली दुबली कद काठी कभी उनके काम के आड़े आती तो कभी आवाज रिजेक्ट कर दी जाती. लेकिन अमिताभ बच्चन ने कभी हार नहीं मानी और अपना बेस्ट परफॉर्म करते रहे. फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें जिन बातों के लिए रिजेक्ट किया जाता रहा वही उनकी खासियत बन गई. कुछ फिल्में ऐसी भी रहीं जिनमें काम तो उन्हें बतौर सपोर्टिंग आर्टिस्ट या साइड रोल का मिला, लेकिन फिल्म रिलीज होने तक अमिताभ बच्चन सुपर स्टार बन गए. उसके बाद डायरेक्टर को अपनी पुरानी तैयारियों में काफी बदलाव करने पड़े. ऐसी ही एक फिल्म थी रोटी कपड़ा और मकान.  

 अमिताभ पर आया तरस

रोटी कपड़ा और मकान फिल्म बनाई थी मनोज कुमार ने. वो इस फिल्म के मुख्य कर्ता धर्ता थे. इस फिल्म से पहले तक अमिताभ बच्चन का करियर लगातार संघर्षों से गुजर रहा था. वो  तकरीबन वापसी की तैयारी कर चुके थे. वो पूरी तरह हार जाएं उससे पहले उन्हें एक मौका और दिया मनोज कुमार ने. मनोज कुमार ने उन्हें अपनी फिल्म रोटी, कपड़ा और मकान ऑफर की. इस फिल्म में मौसमी चटर्जी, जीनत अमान और शशि कपूर भी थे. फिल्म में अमिताभ बच्चन को छोटा सा रोल ही मिला लेकिन मुंबई में रोक देने के लिए इतना ही काफी था.

दस साल में बदल गया वक्त

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस फिल्म से एक मौका और मिला तो अमिताभ बच्चन आगे बढ़ते ही चले गए. इंस्टाग्राम हैंडल रेडियो नशा और मनोज कुमार हार्टेड फैन ने संयुक्त रूप से एक पोस्ट साझा की है. इस पोस्ट के मुताबिक अमिताभ बच्चन को जब ये फिल्म ऑफर हुई थी तब वो बड़े कलाकार नहीं थे. लेकिन फिल्म को रिलीज होने में दस साल का समय लगा. तब तक अमिताभ बच्चन सुपर स्टार बन चुके थे, जिसे देखते हुए फिल्म के मेकर्स ने पोस्टर में बड़े बदलाव किए. पहले पोस्टर्स में मनोज कुमार मुख्य भूमिका में नजर आ रहे थे और अमिताभ बच्चन कोने में, लेकिन नए पोस्टर्स में अमिताभ बच्चन को सेंटर में कर दिया गया.