इन 5 फिल्मों में भी दिख चुका छात्रों और युवाओं को तगड़ा विरोध, पर्दे पर बटोरी खूब सुर्खियां

बॉलीवुड की ऐसी कई फिल्में हैं जो किसी प्रदर्शन और छात्र राजनीति पर आधारित हैं. आज हम आपको उन्हीं फिल्मों के बारे में बताते हैं.

इन 5 फिल्मों में भी दिख चुका छात्रों और युवाओं को तगड़ा विरोध, पर्दे पर बटोरी खूब सुर्खियां

छात्र राजनीति और आंदोलन पर बनी फिल्में

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है. सैन्य भर्ती के लिए लाई गई इस योजना के खिलाफ बिहार और यूपी में युवाओं और छात्रों का कड़ा विरोध देखने को मिल रहा है. इतना ही नहीं अग्निपथ योजना और सरकार के खिलाफ छात्र सड़कों पर आ गए हैं. कई जगहों पर हंगामे और आगजनी की भी खबरें आ रही हैं. छात्रों का हंगामा असल जिंदगी के अलावा फिल्मी पर्दे पर भी दिखता रहता है. बॉलीवुड की ऐसी कई फिल्में हैं जो किसी प्रदर्शन और छात्र राजनीति पर आधारित हैं. आज हम आपको उन्हीं फिल्मों के बारे में बताते हैं.

युवा
यह फिल्म कोलकाता के एक कॉलेज की राजनीति दिखाती है. इस फिल्म में अजय देवगन, विवेक ओबरॉय और अभिषेक बच्चन मुख्य भूमिका में हैं. इन तीनों अभिनेताओं का किरदार काफी दिलचस्प है. युवा में दिखाया गया है कि कैसे इन तीनों किरदारों की जिंदगी एक-दूसरे के बांटने की घटना से बदल जाती है, और कैसे वे इसे साफ करने के लिए राजनीति में शामिल हो जाते हैं. फिल्म युवा साल 2004 में आई थी.

आरक्षण
यह फिल्म सरकारी नौकरी और कॉलेज में दाखिले के लिए जाति आधारित आरक्षण के मुद्दे पर आधारित है. इस फिल्म में सैफ अली खान. दीपिका पादुकोण, अमिताभ बच्चन, मनोज बाजपेयी और प्रतीक बब्बर जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म आरक्षण में आरक्षण के पक्ष और विपक्ष में के रूप को दिखाया गया है. इस फिल्म का निर्देशन प्रकाश झा ने किया है. यह फिल्म साल 2011 में रिलीज हुई थी.

रांझणा
इस फिल्म में दो कहानियां दिखाई गई है. एक प्रेम कहानी और दूसरी जेएनयू की राजनीति. फिल्म रांझणा में भट्टा पारसौल के किसानों और छात्रों का आंदोलन दिखाया है. फिल्म रांझणा में अभिनेता धनुष, अभय देओल, सोनम कपूर और स्वरा भास्कर सहित कई कलाकार मुख्य भूमिका में थे.

गुलाल
यह हिंदी सिनेमा की कल्ट फिल्मों में से एक है. गुलाल में राजस्थान के कॉलेज और यूनिवर्सिटी की छात्र राजनीति को दिखाया गया है. यह छात्रों के चुनाव लड़ने से लेकर प्रदर्शन तक की कहानी कहती है. फिल्म गुलाल का निर्देशन अनुराग कश्यप ने किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हुड़दंग
अभिनेता सनी कौशल, विजय वर्मा और नुसरत भरुचा की यह फिल्म इसी साल रिलीज हुई है. फिल्म हुड़दंग भी छात्र राजनीति के साथ आरक्षण और सामाजिक समानता पर आधारित है. फिल्म हुड़दंग का निर्देशन निखिल भट्ट ने किया है.