Teacher's Day: देखीं हैं आपने टीचर-स्‍टूडेंट कनेक्‍शन को दिखाती बॉलीवुड की यह 6 फिल्‍में

चाहे फैशन का स्‍टाइल हो या फिर अपने स्‍टूडेंट्स के साथ स्‍पेशल कनेक्‍शन, इन फिल्‍मों ने टीचर्स के कई चेहरों को सामने रखा.

Teacher's Day: देखीं हैं आपने टीचर-स्‍टूडेंट कनेक्‍शन को दिखाती बॉलीवुड की यह 6 फिल्‍में

नई दिल्‍ली:

आज देशभर में टीचर्स डे मनाया जा रहा है और बॉलीवुड फिल्‍मों में दिखाये जाने वाले रिश्‍तों में 'टीचर और स्‍टूडेंट्स' का कनेक्‍शन काफी खास रहा है. अब चाहे वायलेन बजाता टीचर 'राज' हो या फिर अपने स्‍टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए किसी भी हद तक जाता 'प्रभाकर आनंद', फिल्‍मों के इन टीचर्स ने सभी का दिल जीत लिया. चाहे फैशन का स्‍टाइल हो या फिर अपने स्‍टूडेंट्स के साथ स्‍पेशल कनेक्‍शन, इन फिल्‍मों ने टीचर्स के कई चेहरों को सामने रखा. हम बता रहे हैं आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्‍में, जिन्‍होंने हमें दे दिए हमेशा याद रहने वाले शानदार टीचर.

यह भी पढ़ें: क्‍या... करीना कपूर दिल्‍ली पहुंचीं थीं शूटिंग के लिए, अब बेटा ही नहीं मिल रहा

मोहब्‍बतें (2000)  

 
teacher

इस फिल्‍म में अमिताभ बच्‍चन नारायण शंकर नाम के टीचर के किरदार में नजर आए थे, जो गुरुकुल में बेहद अनुशासन बनाए रखते थे. लेकिन ऐसे में आता है राज आर्यन, जिसने इस कॉलेज की फिजाओं में प्‍यार का रंग घोल दिया.

यह भी पढ़ें: 'बीमारी ने बंद किया कपिल शर्मा का शो तो अब अस्‍पताल में भर्ती हुए सुनील ग्रोवर भी

फालतू (2006) 
 
teacher

हालांकि यह फिल्‍म भी बॉक्‍स ऑफिस पर ज्‍यादा कमाल नहीं दिखा सकी, लेकिन रेमो डिसूजा के निर्देशन में बनी यह पहली फिल्‍म कॉलेज के बैक बैंचर्स के छिपे हुए टैलेंट को सामने वाली फिल्‍म थी. इस कॉमेडी फिल्‍म में जैकी भगनानी, पूजा गुप्‍ता, चंदन रॉय जैसे कलाकार नजर आए थे. इस फिल्‍म में अरशद वारसी और रितेश देशमुख टीचर बने नजर आए थे.

तारे जमीन पर (2007)
 
teacher

 लगातार बदलते सिलेबस और स्‍कूलों में बच्‍चों पर बढ़ते पढ़ाई के प्रेशर ने नन्‍हें-मुन्‍नों के लिए काफी परेशानियां खड़ी की हैं. ऐसे में कई बार पेरंट्स हर बच्‍चे को इस दौड़ का हिस्‍सा बनाने की कोशिश करते हैं. इसी गंभीर विषय पर आमिर खान अपनी पहली निर्देशित फिल्‍म 'तारे जमीन पर' लेकर आए. इस फिल्‍म में डिस्‍लेक्सिया से जूझ रहे बच्‍चों को पढ़ाने के तरीके और उन्‍हें ट्रीट करने के सही तरीकों को दिखाया गया था.

यह भी पढ़ें: लौट रही ‘पीकू’ वाली जोड़ी, इस फिल्म में एक साथ दिखेंगे दीपिका पादुकोण और इरफान खान

पाठशाला (2009)
 
teacher

इस फिल्‍म में शाहिद कपूर पहली बार टीचर बने नजर आए थे. हालांकि यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर कुछ ज्‍यादा कमाल नहीं कर पायी थी, लेकिन म्‍यूजिक टीचर बने शाहिद कपूर और स्‍कूल के प्रिंसिपल बने नाना पाटेकर के किरदारों को काफी पसंद किया गया था.

आरक्षण (2011)  
 
teacher

टीचर और स्‍टूडेंट्स के बीच के रिश्‍तों पर बनी फिल्‍मों में एक फिल्‍म है निर्देशक प्रकाश झा की  'आरक्षण', जो इसी मुद्दे पर बनी है. इस फिल्‍म में भी अमिताभ बच्‍चन एक स्‍कूल के प्रिंसिपल के किरदार में थे, जो आगे चलकर एक समाज सेवक बन जाते हैं. 'प्रभाकर आनंद के किरदार में अमिताभ ने सिस्‍टम से जूझते हुए काफी अहम और सकारात्‍मक बदलाव दिखाए.

स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर (2012) 
 
student of the year

करण जौहर की यह फिल्‍म पूरी तरह स्‍कूल लाइफ और स्‍टूडेंट्स के बीच होने वाले कॉम्‍पिटीशन पर आधारित थी. इस फिल्‍म से आलिया भट्ट, वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्‍होत्रा ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की थी.

VIDEO: NDTV यूथ फॉर चेन्ज : छोटे शहर की बड़ी कहानी...



...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com