NEET पेपर लीक केस में CBI ने बिहार में तेज की जांच, कई जिलों में मारी रेड

लर्न बॉयज हॉस्टल एंड प्ले स्कूल में ही 30 से 35 नीट के अभ्यर्थियों को बैठाकर पेपर रटवाया गया था. यही से जांच टीम ने जले हुए प्रश्नपत्र और अंसार सीट के जले हुए दस्तावेजों के अवशेष को बरामद किया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins

नीट पेपर लीक मामले (NEET Paper Leak Case) की जांच करने दिल्ली से बिहार सीबीआई की टीम पहुंच गई है और कई जिलों CBI की जांच जारी है. CBI की टीम कांड से जुड़े तीन स्थलों का निरीक्षण किया, जिसमें पहला पटना के खेमनीचक स्थित लर्न बॉयज हॉस्टल एंड प्ले स्कूल हैं. वहीं, दूसरा पटना एयरपोर्ट के समीप NH निरीक्षण भवन का गेस्ट हाउस. दानापुर स्थित सिकंदर के किराए वाले फ्लैट वीजेंद्र गुप्ता के ठिकाने के साथ अन्य स्थानों पर भी CBI के अधिकारी जांच के लिए पहुंचे.

लर्न बॉयज हॉस्टल एंड प्ले स्कूल में ही 30 से 35 नीट के अभ्यर्थियों को बैठाकर पेपर रटवाया गया था. यही से जांच टीम ने जले हुए प्रश्नपत्र और अंसार सीट के जले हुए दस्तावेजों के अवशेष को बरामद किया था.

Advertisement

CBI ने आरोपियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. CBI की ओर से दर्ज FIR की कॉपी मंगलवार को पटना CBI की विशेष न्यायिक दंडाधिकारी हर्षवर्धन सिंह की कोर्ट में पहुंचाया गया है. CBI ने सभी आरोपियों को पेशी कराने और रिमांड पर लेने की प्रक्रिया शुरू की है. CBI के अधिकारी अपने वकील अमित कुमार के साथ विशेष कोर्ट पहुंचे थे.

नीट मामले की जांच सीबीआई ने अपने हाथ में ली
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के निर्देश के बाद मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं की जांच रविवार को सीबीआई ने अपने हाथ में ले ली, जबकि बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने भी पांच और लोगों को गिरफ्तार किया. 

बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने शनिवार को शिक्षा मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी थी जिसके बाद व्यापक जांच के लिए जांच सीबीआई को सौंप दी गई थी. ईओयू ने रविवार देर शाम पटना में जारी एक बयान में कहा कि गिरफ्तार किए गए पांचों लोगों को शनिवार को झारखंड के देवघर से हिरासत में लिया गया था. उनकी पहचान बलदेव कुमार, मुकेश कुमार, पंकू कुमार, राजीव कुमार और परमजीत सिंह के रूप में की गई, सभी मूल रूप से नालंदा के रहने वाले हैं.

ये भी पढे़ं:- 
ग्राउंड रिपोर्ट: NEET पेपर लीक का क्या है लातूर कनेक्शन? व्हाट्सएप चैट से हुए अहम खुलासे

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chhattisgarh में बड़े स्वास्थ्य घोटाले की आशंका, बिना Budget आवंटन के 660 Crore की ख़रीद | Congress
Topics mentioned in this article