ED के समन पर बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव नहीं जाएंगे नई दिल्ली, ये है असली वजह

इस मामले में ईडी इसी साल 11 अप्रैल को तेजस्वी से करीब 8 घंटे तक पूछताछ कर चुकी है, लेकिन यह पहली बार है जब ईडी ने लालू यादव को जांच में शामिल होने के लिए बुलाया है. यह समन लालू प्रसाद परिवार के एक करीबी सहयोगी अमित कात्याल से पूछताछ के बाद भेजा गया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

पटना: बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को ईडी ने 5 जनवरी को पूछताछ के लिए दिल्ली स्थित कार्यालय में बुलाया था, मगर सरकारी कामों में व्यस्तता के कारण पूछताछ के लिए ईडी के समक्ष पेश नहीं हो पाएंगे. दरअसल, लैंड फॉर जॉब मामले (Land For Job Cases) में ईडी ने तेजस्वी यादव को दूसरा समन जारी किया गया था. वहीं, सूत्रों की जानकारी के अनुसार ईडी के सामने कल तेजस्वी यादव पेश नहीं होंगे. बिहार सरकार के कार्यक्रमों में व्यस्तता के कारण तेजस्वी ईडी (ED) के सामने पेश नहीं हो रहे हैं.

इस मामले में ईडी इसी साल 11 अप्रैल को तेजस्वी से करीब 8 घंटे तक पूछताछ कर चुकी है, लेकिन यह पहली बार है जब ईडी ने लालू यादव को जांच में शामिल होने के लिए बुलाया है. यह समन लालू प्रसाद परिवार के एक करीबी सहयोगी अमित कात्याल से पूछताछ के बाद भेजा गया है. उन्हें नवंबर में ईडी ने गिरफ्तार किया था.

क्या है पूरा मामला?

आरोप है कि 2004 से 2009 तक भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में ग्रुप डी के पदों पर कई लोगों को नियुक्त किया गया था.  इसके बदले में इन लोगों ने अपनी जमीन तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव के परिवार के सदस्यों और एक संबंधित कंपनी ए के इन्फोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित कर दी थी. ईडी ने पहले एक बयान में दावा किया था कि कात्याल इस कंपनी के निदेशक थे, जब इस कंपनी ने लोगों से जमीन हासिल की थी.

इसे भी पढ़ें- तेजस्वी यादव को ED ने फिर भेजा समन, 5 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि