• होम
  • ज्योतिष
  • माता अन्नपूर्णा को नाराज कर सकती हैं किचन में रखी ये चीजें, माना जाता है कि इन्हें लाने से बचना चाहिए

माता अन्नपूर्णा को नाराज कर सकती हैं किचन में रखी ये चीजें, माना जाता है कि इन्हें लाने से बचना चाहिए

Kitchen Tips : सभी अपनी पसंद के अनुसार किचन की सजावट करते हैं. लेकिन वास्तु के हिसाब से कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे मां अन्नपूर्णा नाराज हो सकती हैं.

Edited by Updated : September 26, 2023 6:16 AM IST
माता अन्नपूर्णा को नाराज कर सकती हैं किचन में रखी ये चीजें, माना जाता है कि इन्हें लाने से बचना चाहिए
Kitchen Vastu : वास्तु के हिसाब से इन चीजों को किचन में रखना है गलत.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Kitchen Vastu Tips: आपके रोज के खाने से लेकर मां अन्नपूर्णा के घर में वास करने तक कई चीजों के हिसाब से किचन घर का काफी जरूरी हिस्सा बन जाता है. सभी अपने किचन की सजावट अपने हिसाब से करते हैं. अकसर लोग किचन में वास्तु (Vastu in Kitchen) का ख्याल नहीं रखते हैं. कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें किचन में रखने से वास्तु दोष (Vastu Dosh) लग सकता है और आपकी बरकत और खुशहाली पर प्रभाव पड़ सकता हैं. ऐसे में आप कंगाल भी हो सकते हैं. आज ही आपको इन चिजों को अपने किचन से हटा देना चाहिए.

शुगर कंट्रोल और वेट लॉस के साथ और भी कई फायदे हैं धनिया के बीज के, ऐसे करें इस्तेमाल

इन 6 चीजों को किचन से तुरंत हटाएं (Remove these 6 things from your kitchen)

प्लास्टिक का स्टोरेज सेट

कई लोग ऑनलाइन सस्ते मिलने वाले प्लास्टिक के स्टोरेज  सेट (Plastic Storage Set) अपने किचन में रखते हैं. लेकिन वास्तु के हिसाब से किचन में प्लास्टिक के बर्तन और डब्बे नहीं रखने चाहिए. इससे घर में नकारात्मक एनर्जी (Negative Energy) और स्वास्थ से जुड़ी समस्या भी पैदा हो सकती है. प्लास्टिक को इस्तेमाल करने से राहु ग्रह का दोष लग सकता है.

दवाइयां

किचन में दवाइयां या फर्स्ट एड कीट (Medicine or First Aid Kit) रखना वास्तु के हिसाब से गलत है. इसे किचन में रखने से धन हानि की समस्या पैदा हो सकती है. साथ ही इससे निगेटिव एनर्जी भी बढ़ सकती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

कचरे का डिब्बा

अकसर लोग अपने किचन में ही कचरे का डिब्बा रखते हैं. इससे घर का सारा कूड़ा किचन में ही जाता है. कूड़ा नकारात्मकता की पहचान है. कचरे के डिब्बे को किचन में रखने से घर के सभी लोगों के सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकता हैं. 

शीशा

किचन में आइना (Mirror) रखना अशुभ हो सकता है. खासतौर से ऐसा आइना जिसमें आपके चूल्हे की आग नजर आती हो, तो इसे तुरंत हटा दें. वास्तु के अनुसार शीशे की वजह से किचन में अधिक उर्जा का प्रवाह हो सकता है, जिससे किचन में आग और पानी का संतु्लन बिगड़ सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

टूटे हुए बर्तन

टूटे हुए बर्तन किचन में रखना अशुभ फलदायी माना जाता है. ऐसे में माता लक्ष्मी नाराज होती हैं और धन हानि की आशंका बढ़ती हैं. साथ ही इससे घर में दरिद्रता और दुर्भाग्य भी बढ़ता है. किचन में भुलकर भी टूटे कप, प्लेट, तवा, जैसी कोई भी चीज न रखें.

झाड़ू

वास्तु के अनुसार झाडू को कभी किचन में नहीं रखना चाहिए. हालांकि झाडू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, लेकिन किचन में इसे रखना बहुत अशुभ होता है. इससे घर के लोगों के बीच विश्वास कम होता है और घर में सुख-शांति खत्म होती हैं.      

                                                                                                                           (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)