• होम
  • ज्योतिष
  • इस राशि में होती है लीडरशिप क्वालिटी, असफलता नहीं करते एक्सेप्ट, सूर्य देव होते हैं इनके स्वामी

इस राशि में होती है लीडरशिप क्वालिटी, असफलता नहीं करते एक्सेप्ट, सूर्य देव होते हैं इनके स्वामी

आपको पता दें कि ज्योतिष शास्त्र में हर समस्या का उपाय है. ऐसे में आज हम यहां सिंह राशि के बारे में जानेंगे कि वो किस स्वभाव के होते हैं.

Edited by Updated : October 20, 2023 6:36 AM IST
इस राशि में होती है लीडरशिप क्वालिटी, असफलता नहीं करते एक्सेप्ट, सूर्य देव होते हैं इनके स्वामी
सिंह राशि (Singh rashi) वालों के सकारात्मक पहलू की बात करें, तो स्वभाव से ये काफी बोलने वाले होते हैं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Singh Rashi personality traits : राशि से काफी हद व्यक्ति के व्यवहार और भविष्य का पता लगाया जा सकता है. यहां तक कि राशि से व्यक्ति की शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह, आर्थिक स्थिति आदि की भी जानकारी मिल जाती है. इसलिए लोग जब भी किसी परेशानी में होते हैं तो अपनी कुंडली ज्योतिषी को जरूर दिखाते हैं ताकि पता लग सके कोई ग्रह दोष नहीं है. आपको पता दें कि ज्योतिष शास्त्र में हर समस्या का उपाय है. ऐसे में आज हम यहां सिंह राशि के बारे में जानेंगे कि वो किस स्वभाव के होते हैं.

सिंह राशि की पॉजिटिव और निगेटिव प्वाइंट क्या है

नेतृत्व क्षमता होती है बेहतर

राशि चक्र की पांचवी राशि सिंह का स्वामी सूर्य देव हैं. सिंह राशि वालों की खास बात उनकी नेतृत्व क्षमता होती है. ये काफी साहस और दृढ़ निश्चयी होते हैं. प्रेम संबंधों में भी ये काफी अच्छे होते हैं. ये एक बेहतर दोस्त भी होते हैं. ये दूसरों की बजाय खुद से ही अपेक्षाएं रखते हैं. ये शाही और वैभवी जीवन जीना चाहते हैं.

अग्नि तत्व की राशि है सिंह

सिंह राशि को अग्नि तत्व की राशि माना गया है. इस कारण ये काफी आत्मविश्वासी और साहसी भी होते हैं. ये जीवन का भरपूर आनंद लेना चाहते हैं. इतना ही नहीं अपनी असफलता को भी आसानी से स्वीकार नहीं करते हैं. 

सिंह राशि की सकारात्मकता

सिंह राशि वालों के सकारात्मक पहलू की बात करें, तो स्वभाव से ये काफी बोलने वाले होते हैं, लेकिन बातचीत में शब्दों का चयन काफी समझदारी से करते हैं. ये एक अच्छे दोस्त होने के साथ ही स्वभाव से ईमानदार भी होते हैं. इनकी सबसे खास बात यह है कि एक बार किसी काम को ठान लेते हैं, तो उसे पूरा करने में जी जान लगा देते हैं.  

सिंह की नकारात्मकता 

सिंह राशि वालों के नकारात्मक पहलू की बात करें, तो कई बार ज्यादा पैसे न होने के बावजूद खर्च करने में आगे रहते हैं. इस कारण इन्हें कई बार आर्थिक परेशानी भी हो सकती है. इसके बावजूद ये लग्जरी लाइफ जीना चाहते हैं. किसी कार्य के प्रबंधन ये माहिर होते हैं, लेकिन जब इसकी बात आती है, तो ये पीछे हट जाते हैं.  

सिंह राशि वालों की अनुकूलता

हर राशि की किसी दूसरे राशि वाले लोगों को साथ अनुकूलता और प्रतिकूलता होती है. इसी तरह सिंह राशि वाले लोगों की मेष और धनु राशि वालों के साथ खूब बनती है. इनका स्वामी ग्रह सूर्य, शुभ रंग गोल्डन, क्रीम, ऑरेंज और लाल, शुभ दिन मंगलवार, शुक्रवार और रविवार और शुभ अंक 1, 5 और 9 होता है.