• होम
  • ज्योतिष
  • मृगशिरा नक्षत्र में पैदा हुए लोगों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है कुछ ऐसा, जानिए जन्म Nakshatra से जुड़ी खास बातें

मृगशिरा नक्षत्र में पैदा हुए लोगों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है कुछ ऐसा, जानिए जन्म Nakshatra से जुड़ी खास बातें

Mrigashira Nakshatra: अगर आप या आपका कोई करीबी मृगशिरा नक्षत्र में पैदा हुआ है तो जान लीजिए कैसा होता है इनका व्यवहार, क्या है पसंद-नापसंद और क्या हैं इनकी बुरी बातें. 

Edited by Updated : April 10, 2023 12:54 PM IST
मृगशिरा नक्षत्र में पैदा हुए लोगों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है कुछ ऐसा, जानिए जन्म Nakshatra से जुड़ी खास बातें
Mrigashira Nakshatra Born People: कुछ इस तरह के होते हैं मृगशिरा नक्षत्र में जन्मे लोग. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: तारामंडल में 27 नक्षत्र होते हैं और इनमें मृगशिरा एक अहम नक्षत्र है. मृगशिरा का अर्थ होता है मृग शिरा यानी हिरण का सिर. मृगशिरा नक्षत्र (Mrigashira Nakshatra) में जन्म लेने वाले लोगों की प्रवृत्ति थोड़ी चंचल होती है और वे भौतिकता के पीछे भागने वाले होते हैं. कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि इनकी इच्छा इन पर हावी होती है. इनमें आध्यात्मिकता की भावना होती है. जानिए मृगशिरा नक्षत्र में पैदा हुए लोगों के बारे में सबकुछ यहां. 

मृगशिरा नक्षत्र में जन्मे लोग | Mrigashira Nakshatra Born People

अपनों के लिए कुछ भी करने को रहते हैं तैयार

मृगशिरा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग अपने मुताबिक काम करने वाले होते हैं. यही नहीं वे समाज द्वारा बनाए गए नियमों का भी पालन नहीं करते हैं. हालांकि, इन लोगों की भावनाएं प्रबल होती हैं और ये एक अच्छे श्रोता भी होते हैं. इनमें अपनों के प्रति प्रेम देखने को मिलता है और उसे पाने के लिए ये कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं. वे अपनों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.

मंगल के प्रभाव से होते हैं ऊर्जावान

मृगशिरा नक्षत्र में जन्म लेने वालों का ग्रह स्वामी मंगल (Mars) है इसलिए ये काफी ऊर्जावान होते हैं. ये लोगों से काफी प्रेम करते हैं और खुद भी ऐसा ही चाहते हैं. इन्हें धोखा बर्दाश्त नहीं होता. इतना ही नहीं मृगशिरा नक्षत्र का आधा भाग वृषभ और आधा मिथुन राशि में है. ऐसे में इन पर वृषभ राशि स्वामी ग्रह शुक्र और मिथुन राशि स्वामी ग्रह बुध का भी प्रभाव बना रहता है.

आकर्षक होते हैं मृगशिरा नक्षत्र में जन्मे लोग

अगर इनकी शारीरिक बनावट की बात करें तो ये काफी मजबूत कदकाठी वाले होते हैं. इनकी सेहत भी अच्छी होती है और इन्हें उत्तम संतान सुख मिलता है. इन्हें घूमना पसंद होता है. देखने में तो ये काफी साहसी लग सकते हैं, लेकिन हकीकत कुछ और ही होती है. हालांकि ये किसी भी काम को मन लगाकर करते हैं.
वहीं, महिलाओं की बात करें तो इनमें भी यही लक्षण देखने को मिलता है, लेकिन मृगशिरा नक्षत्र की महिलाएं काफी आकर्षक और काम को समय से पूरा करने वाली होतीं हैं. ये काफी बुद्धिमान (Intelligent) लेकिन स्वार्थी होती हैं. बातचीत के दौरान कुछ भी कहने में ये परहेज नहीं करतीं और खरी-खरी कह देती हैं जिससे झगड़े की स्थिति भी उत्पन्न हो जाती है. इनमें आभूषण और स्वादिष्ट भोजन के प्रति ज्यादा रुचि देखने को मिलती है.

ग्रहों के कारण होती है परेशानी

यदि शुक्र, मंगल और बुध में से कोई भी ग्रह अच्छी स्थिति में न हो तो व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान रहने के साथ ही असंतुष्ट, चंचल, डरपोक और क्रोधी होता है. अपने इन लक्षणों के कारण वे अपने जीवन को जटिल बना लेते हैं. इस कारण इन्हें सुख नहीं मिलता और परेशान रहते हैं.

मृगशिरा नक्षत्र में जन्मे लोगों के नकारात्मक पक्ष

- कई बार इस नक्षत्र (Nakshatra) में जन्मे लोग काफी स्वार्थी होते हैं.
- बेहद चंचल स्वभाव के कारण अपना नुकसान करवा बैठते हैं.
- किसी भी चीज के आकर्षण में जल्दी आ जाते हैं.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)