• होम
  • ज्योतिष
  • चंद्रमा का कुंडली के दूसरे भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें

चंद्रमा का कुंडली के दूसरे भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें

इस भाव में चंद्रमा के प्रभाव से जातक की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. चंद्रमा की इस स्थिति के प्रभाव से पढ़ाई भी बेहतर तरीके से आगे बढ़ेगी.

Edited by Updated : October 22, 2024 8:25 AM IST
चंद्रमा का कुंडली के दूसरे भाव में कैसा होता है प्रभाव, जानिए कुछ खास बातें
चंद्रमा के प्रभाव से व्यक्ति सुंदर, मधुरभाषी और शांति प्रिय होता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Astrology: कुंडली के दूसरे भाव में चंद्रमा के बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं. ज्यादातर मामलों में चंद्रमा आपके लिए लाभकारी साबित होंगे. दूसरे भाव का स्वामी ग्रह शुक्र और कारक ग्रह गुरू होते हैं. इस भाव को धन का भाव भी माना जाता है. इस भाव में ग्रह के प्रभाव से जातक को अपने बड़े भाई से लाभ होता है. कुल मिलाकर इस भाव में चंद्रमा के प्रभाव से जातक की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. चंद्रमा की इस स्थिति के प्रभाव से पढ़ाई भी बेहतर तरीके से आगे बढ़ेगी. बच्चों के भी विदेश यात्रा के योग हैं.

चंद्रमा के सकारात्मक प्रभाव

चंद्रमा के प्रभाव से व्यक्ति सुंदर, मधुरभाषी और शांति प्रिय होता है. इन्हें परिवार के सदस्यों से धन लाभ होता है. दूसरे भाव में चंद्रमा और शुक्र के प्रभाव से आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है. आय बेहतर होगी और आप धन की बचत करने में भी सक्षम होंगे. चंद्रमा के प्रभाव से ज्यादातर लाभ ही होता है. हालांकि, कई बार आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव भी हो सकता है.

चंद्रमा के नकारात्मक प्रभाव

इस भाव में चंद्रमा के नकारात्मक प्रभाव की बात करें तो व्यक्ति को आंखों से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है. किसी वस्तु या व्यक्ति के प्रति ज्यादा लगाव के कारण आपको भावनात्मक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आपको अपनी वाणी पर भी नियंत्रण रखने की जरूरत हो सकती है.

वैवाहिक जीवन पर प्रभाव

कुंडली के दूसरे भाव में चंद्रमा का वैवाहिक जीवन और रिश्तों पर भी प्रभाव देखने को मिलता है. इस भाव में चंद्रमा के प्रभाव से पारिवारिक जीवन में स्थिरता आती है. अगर जन्म कुंडली में शनि के साथ चंद्रमा बैठे हों, तो विवाह में विलंब होता है.

करियर पर प्रभाव

दूसरे भाव में चंद्रमा का करियर पर भी बेहतर प्रभाव देखने को मिलता है. ऐसे लोगों की कला और कलात्मक विषयों में भी रुचि देखने को मिलती है. हालांकि, कभी-कभी धन से जुड़े मामलों में परेशानी हो सकती है. हालांकि, शिक्षा के मामले में स्थिति बेहतर होती है और जातक उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)