• होम
  • ज्योतिष
  • Mahashivratri 2023 : महाशिवरात्रि पर राशि के अनुसार करें बाबा भोले की पूजा, प्रसन्न होंगे प्रभु!

Mahashivratri 2023 : महाशिवरात्रि पर राशि के अनुसार करें बाबा भोले की पूजा, प्रसन्न होंगे प्रभु!

Mahashivratri 2023 : महाशिवरात्रि से पहले हम आपको राशि के अनुसार कुछ उपाय बता रहे हैं, जिसे करके आप महादेव से मनचाहा वरदान प्राप्त कर सकते हैं.

Edited by Updated : February 18, 2023 8:05 AM IST
Mahashivratri 2023 : महाशिवरात्रि पर राशि के अनुसार करें बाबा भोले की पूजा, प्रसन्न होंगे प्रभु!
Mahashivratri 2023 : नमः शिवाय मंत्र की पांच माला का जाप करना चाहिए.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Mahashivratri chanting : भगवान शिव सर्वज्ञ हैं. महाशिवरात्रि पर पर्व उनके भक्तों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. सभी नवग्रहों के अधिपति हैं. तुरंत प्रसन्न हो जाते हैं. अपने भक्तों को वे कभी भी खाली हाथ नहीं जाने देते हैं. वे इतने सहज हैं कि महज साधारण पूजा से भी भक्तों के लिए वरदान की पोटली खोल देते हैं. महाशिवरात्रि पर उनकी पूजा शीघ्र फलदायी होती है. यदि यही पूजा राशि के अनुसार कुछ उपायों से की जाएं, तो शिव भक्तों की मनोकामना तुरंत ही पूरी हो सकती है. महाशिवरात्रि से पहले हम आपको राशि के अनुसार कुछ उपाय बता रहे हैं, जिसे करके आप महादेव से मनचाहा वरदान प्राप्त कर सकते हैं.


मेष राशि

इस समय मेष राशि में इस समय राहु परिभ्रमण कर रहे हैं. आपको भगवान शिव को महाशिवरात्रि पर काले तिल अर्पण करना है. साथ ही ॐ नागेश्वराय नम: मंत्र की एक माला का जाप करना है. 


वृषभ राशि

वृषभ राशि के लिए राहु द्वादश भाव से गोचर कर रहा है. इससे आपको आर्थिक नुकसान ज्यादा हो रहा है. आपका ज्यादातर धन हॉस्पिटल, कोर्ट-कचहरी आदि में खर्च हो रहा है, इसीलिए महाशिवरात्रि पर आप भगवान शिव को 24  बिल्वपत्र अर्पित करें. साथ ही ॐ नमः शिवाय मंत्र की एक माला का जाप करें.


मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोग अभी-अभी शनि की ढैय्या से मुक्त हुए हैं. फिर भी उनकी शिक्षा, संतान, आर्थिक मामलों और निवेश संबंधी में चैलेंज बने हुए हैं. इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आप महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर धतूरे के फूल की माला अर्पण करें. शिव पंचाक्षर स्तोत्र का पाठ करें. 


कर्क राशि

कर्क राशि के लिए शनि की छोटी पनौती शुरू हुई है. वहीं राहु भी प्रोफेशन भाव से गुजर रहा है. आप भगवान शिव का रुद्राभिषेक करें और शिव को भांग अर्पण करें. साथ ही दूध से उनका अभिषेक भी करें. 


सिंह राशि

सिहं राशि के लिए शनि का कुंभ राशि में गोचर कुछ चैलेंजिंग समय लेकर आ सकता है. राहु आपके भाग्य भाव में परिभ्रमण कर रहा है. आप महाशिवरात्रि पर महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें. साथ ही भगवान शिव को केसर मिली मिठाई का भोग लगाएं. 



कन्या राशि

कन्या राशि के लिए शनि का गोचर इस साल छठे भाव में हुआ है. यह नौकरी और स्वास्थ्य से संबंध रखने वाला भाव है. आप महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा में गन्ने के रस का प्रयोग करें. शिवलिंग का अभिषेक इसी रस से करें. नमः शिवाय मंत्र की पांच माला का जाप करना चाहिए.


तुला राशि

तुला राशि से अभी केतु जैसा ग्रह गुजर रहा है,जो उनके लिए भ्रम की स्थिति बनाए हुए हैं. ऐसे में तुला राशि के लोगों को महाशिवरात्रि भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए शिव मंदिर में हरे मूंग का दान करना चाहिए. शिव महिम्न स्तोत्र का पाठ करना भी आपके लिए लाभदायक बना रहेगा.


वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि को इस समय शनि की ढैय्या चल रही है. वहीं राहु और केतु भी आपको आगे अशांति दे सकते हैं. अनावश्यक तनाव से बचने के लिए आप महाशिवरात्रि पर शिवलिंग का दही से अभिषेक करें. 


धनु राशि

धनु राशि के लिए राहु का गोचर उनकी आर्थिक प्रगति, संतान की उन्नति और रिलेशनशिप के लिए बाधक बना हुआ है. ऐसे में आपको महाशिवरात्रि पर मिश्री मिले जल से भगवान शिव का अभिषेक करना है. शिव पंचाक्षर स्तोत्र का पाठ आपके लिए लाभदायक रहेगा.


मकर राशि

मकर राशि के लिए अभी साढ़ेसाती का दूसरा चरण शुरू हुआ है. मकर राशि के लोग महाशिवरात्रि पर दूध, शहद, मिश्री और गन्ने के रस को मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. साथ ही आप  ॐ शिवाय नमस्तुभ्यं मंत्र का जाप करें.

कुंभ राशि

कुंभ राशि में हाल ही शनि का गोचर शुरू हुआ है. ऐसे में स्वास्थ्य, मैरिज लाइफ और लाइफ में बैलेंस बनाए रखने के लिए आप महाशिवरात्रि पर आप काले तील को शुद्ध घी में मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. 

मीन राशि

अभी मीन राशि में गुरु का गोचर चल रहा है. ऐसे में केसर मिले जल से भगवान शिव का अभिषेक और भी शुभ और लाभदायक होगा. वहीं आप चंदन और इत्र मिले जल भी अर्पण करें. जरूरतमंद लोगों को कुछ रुपए दान करें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)