• होम
  • ज्योतिष
  • जुलाई में नहीं निकली शादी की डेट तो नवंबर तक करना पड़ेगा इंतजार, जानिए दिसंबर तक के शुभ मुहूर्त

जुलाई में नहीं निकली शादी की डेट तो नवंबर तक करना पड़ेगा इंतजार, जानिए दिसंबर तक के शुभ मुहूर्त

July Shadi Muhurat 2024 : मई और जून के माह में शादी विवाह का कोई शुभ मुहूर्त नहीं है वहीं जुलाई के माह में सिर्फ सात दिन ही शादी विवाह किया जा सकेगा.

Written by , Edited by Updated : May 10, 2024 7:03 PM IST
जुलाई में नहीं निकली शादी की डेट तो नवंबर तक करना पड़ेगा इंतजार, जानिए दिसंबर तक के शुभ मुहूर्त
July Vivah Muhurat 2024 : जुलाई के विवाह मुहूर्त.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Shadi Shubh Muhurat In July 2024: इस वर्ष परिणय सूत्र में बंधने वालों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. आमतौर पर भारत में मई जून के माह में जम कर शादियां होती हैं लेकिन इस वर्ष  मई और जून के माह में शादी विवाह का कोई शुभ मुहूर्त नहीं है वहीं जुलाई (July) के माह में सिर्फ सात दिन ही शादी विवाह किया जा सकेगा. जुलाई के माह में शादी विवाह के लिए सिर्फ सात दिन ही शुभ मुहूर्त (Shadi Muhurat) है. पंचांग और ज्योतिषों के अनुसार मई और जून माह माह में शुक्र के अस्त होने के कारण विवाह के मुहूर्त नहीं है. आइए जानते हैं जुलाई माह में कब किया जा सकता है विवाह (Shadi Muhurat in July Month) और इसके बाद पूरे साल में कब कब है शुभ मुहूर्त.

भगवान शिव की पूजा करते समय जरूर करें इन मंत्रों का जाप, हर इच्छा पूरी कर देंगे भोलेनाथ

जुलाई माह में विवाह मुहूर्त (Shadi Muhurat in July Month)

मई और जून माह माह में शुक्र के अस्त होने के कारण विवाह के मुहूर्त नहीं है. जुलाई माह में शुक्र के उदय के बाद विवाह हो सकेंगे लेकिन इस माह में भी विवाह के लिए मात्र 7 दिन ही शुभ मुहूर्त है. जुलाई माह में 9, 10,11, 12, 13, 14 और 15 तारीख को विवाह के लिए शुभ हैं. अगर जुलाई के इन 7 दिनों में विवाह नहीं होता है तो विवाह के लिए नवंबर तक इंतजार करना होगा. नवंबर के पहले इस वर्ष विवाह के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं बन रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

जुलाई के बाद इस समय होंगे विवाह

जुलाई माह के बाद अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह में विवाह के लिए कोई शुभ दिन नहीं है. इसके बाद नवंबर और दिसंबर माह में शादियां हो सकेंगी. नवंबर माह में 11 दिन शादियों के मुहूत हैं. इस माह में 12, 13, 16, 17, 18, 22, 23, 25, 26, 28 और 29 तारीख को विवाह के शुभ मुहूर्त हैं. दिसंबर माह में परिणय सूत्र में बंधने के लिए केवल 6 मुहूर्त हैं. इस माह में 4,5,9,10, 14 और 15 तारीख को विवाह के लिए शुभ मुहूर्त हैं.  हालांकि 10 मई को अक्षय तृतीया के दिन अबूझ मुहूर्त रहने के कारण शादी विवाह संपन्न हो सकते हैं. इस साल कम मुहूर्त के कारण शादी के शुभ मुहूर्त वाले दिनों में जरूरी इंतजाम करने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ सकती है. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार