• होम
  • ज्योतिष
  • बच्चा जिद्दी है और पढ़ाई पर नहीं देता ध्यान तो Astrologer Expert का बताया यह उपाय कर लें, फिर खुद पढ़ने लगेगा

बच्चा जिद्दी है और पढ़ाई पर नहीं देता ध्यान तो Astrologer Expert का बताया यह उपाय कर लें, फिर खुद पढ़ने लगेगा

Astrological remedies for child education : आपका बच्चा चिड़चिड़ा है, पढ़ाई करने से चुराता है जी तो एक्ट्रोलॉजर के बताए यह उपाय आजमाकर देखिए.

Edited by Updated : June 12, 2023 7:27 AM IST
बच्चा जिद्दी है और पढ़ाई पर नहीं देता ध्यान तो Astrologer Expert का बताया यह उपाय कर लें, फिर खुद पढ़ने लगेगा
Astrology tips for study : एस्ट्रोलॉजर के उपाय से बच्चे का मन लगने लगेगा पढ़ाई में.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Tips To Manage child Aggression: आजकल अधिकतर पैरेंट्स को बच्चों में चिड़चिड़पेन, बात नहीं मानने (Aggression in Kids), पढ़ाई में ध्यान नहीं (Child problems) देने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अभिभावकों को समझ में नहीं आता है कि इन समस्याओं का हल कैसे निकाला जाए. इस समस्या के कारण आए दिन घर का माहौल बिगड़ने लगता है. कभी कभी पैरेंट परेशान होकर बच्चों को सजा (Punishment) देने लगते हैं जिससे बात और बिगड़ने लगती है. आप भी अगर इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो ये उपाय आपके लिए है. एस्ट्रोलॉजिस्ट एकता देसाई (Astrologer Ekta Desai) ने इंस्टग्राम पर बच्चों में बढ़ते चिड़चिड़ेपन, बात नहीं मानने, पढ़ाई में ध्यान नहीं देने, खाना नहीं खाने जैसी समस्याओं के समाधान के लिए रामबाण उपाय (Tips for managing child Aggression) बताया है.

नहीं बन रहा है कोई काम तो फेस रीडर एक्सपर्ट का बताया यह उपाय कर लें, हर बाधा हो जाएगी दूर

क्या चाहिए

इस उपाय को करने के लिए दो पीली कौड़ी, तीन गोमती चक्र और एक काले धागे की जरूरत होगी.

ऐसे करें उपाय

दो पीली कौड़ी, तीन गोमती चक्र और एक काले धागे को एक पैकेट में रखें, शुक्रवार की रात दो पीली कौड़ी, तीन गोमती चक्र और एक काले के पैकेट को बच्चे के बिस्तर पर उसके तकिए के नीचे रख दें. तय करें कि बच्चा शुक्रवार की रात उसी तकिए पर सिर रखकर सोएं. शनिवार की सुबह पैकेट का बच्चे के सिर पर सात बार क्लॉकवाइस घुमाएं और बगैर किसी को बताए स्नान व पूजावाठ करके शनि मंदिर में रख दें.

ये भी है जरूरी

इस उपाय के साथ साथ बच्चों में चिड़चिड़ापन और गुस्सा की भावना बढ़ने से रोकने के लिए कुछ और बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है. किसी बात पर बच्चे से नराजगी होने पर बहुत ज्यादा चीखने चिल्लाने से बचें. फिजिकल पनिशमेंट से बात और बिगड़ सकती है. बच्चों की हर बात में मीन मेख निकालने से बचें. बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम गुजारने पर ध्यान दें. कई बार बच्चे सिर्फ पैंरेट की तवज्जों के लिए नाराजगी और गुस्से की भावना व्यक्त करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

9 साल के सेवा के बाद CISF से रिटायर हुए 3 डॉग्स