• होम
  • ज्योतिष
  • इन तरीकों से करेंगे भगवान शिव की अराधना तो प्रसन्न होंगे भोलेनाथ, जानें यहां

इन तरीकों से करेंगे भगवान शिव की अराधना तो प्रसन्न होंगे भोलेनाथ, जानें यहां

Shiva puja tips : आज हम इस लेख में कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताएंगे जिसके करने से आपके ऊपर भोलेनाथ की कृपा सदैव बनी रहेगी. तो चलिए जानते हैं नीलकंठ की पूजा कैसे की जाए.

Edited by Updated : December 12, 2022 11:18 AM IST
इन तरीकों से करेंगे भगवान शिव की अराधना तो प्रसन्न होंगे भोलेनाथ, जानें यहां
Monday के दिन भोलेनाथ को घी, शक्कर और गेहूं के आटे का बना हुआ भोग लगाएं.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Lord Shiva : सच्ची भक्ति और एक लोटा जल में प्रसन्न हो जाने वाले भगवान शिव की पूजा के लिए सोमवार (somvar vrat) का दिन समर्पित है. उनकी कृपा पाने के लिए कुंवारी कन्या व्रत रखती हैं. मान्यता है कि भगवान शिव अपने भक्तों पर जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं इसलिए उनका एक नाम भोलेनाथ भी है. वे बहुत ही दयालु और कृपालु हैं. भक्तों को मनचाहा वरदान देकर उनकी सभी इच्छाओं को पूरा करते हैं. लेकिन इसके साथ कुछ उपाय कर लिए जाए तो जल्द ही समस्याओं का निवारण होता है और शिव की कृपा बरसती है.

ये उपाय दिलाएंगे शिव कृपा

  • भगवान शिव (lord shiva) की कृपा पाने के लिए स्नान आदि करने के बाद सफेद, हरे, पीले, लाल या आसमानी रंग के वस्त्र धारण करके ही पूजा करें. क्योंकि रंगों का भी पूजा में विशेष महत्व है.

  • भगवान शिव को अक्षत यानी चावल जो खंडित या टूटा हुआ नहीं हो वो चढ़ाएं. सोमवार को दही, सफेद वस्त्र, दूध और शक्कर का दान करना शुभ माना गया है. इनके दान से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं.

  • धन के अभाव को दूर करने के लिए सोमवार को शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. कच्चे चावल में काले तिल मिलाकर दान करने से घर में धन-धान्य के भंडार भरे रहते हैं. पितृ दोष के प्रभाव से भी मुक्ति मिलती है.

  • कुंडली के अनुसार चंद्र ग्रह के प्रभाव वाले जातकों को सफेद वस्त्र पहनने चाहिए. यही नहीं मस्तक पर चंदन का तिलक लगाकर ही घर से जाना चाहिए.

  • सोमवार को अक्षत, चंदन, धतूरा, दूध, गंगा जल और बेलपत्र से भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए. इससे भगवान शिव का आशीर्वाद जातक को प्राप्त होता है.

  • घर में कलेश होता है और आप अपने घर में सुख-शांति और खुशहाली चाहते हैं तो ये उपाय आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त रहेगा. सोमवार के दिन भोलेनाथ को घी, शक्कर और गेहूं के आटे का बना हुआ भोग लगाएं और उनकी शिव वंदन कर आरती करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)