• होम
  • ज्योतिष
  • मेष राशि में बनने जा रहा है चांडाल योग, लेकिन सभी राशियों पर पड़ेगा इसका प्रभाव, जानिए आपकी राशि के हाल

मेष राशि में बनने जा रहा है चांडाल योग, लेकिन सभी राशियों पर पड़ेगा इसका प्रभाव, जानिए आपकी राशि के हाल

Chandal Yog: गुरु ग्रह का मेष में गोचर और चांडाल योग राशियों की दशा बदलने में दिखा सकता है असर. जानिए किसपर क्या पड़ेगा प्रभाव. 

Edited by Updated : April 18, 2023 12:06 PM IST
मेष राशि में बनने जा रहा है चांडाल योग, लेकिन सभी राशियों पर पड़ेगा इसका प्रभाव, जानिए आपकी राशि के हाल
Chandal Yog Effects: सभी राशियों पर चांडाल योग का पड़ सकता है असर. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Zodiac Signs: ज्योतिष शास्त्र में सबसे शुभ ग्रह माने जाने वाले गुरु 22 अप्रेल को अपनी राशि मीन छोड़कर अब मेष राशि में प्रवेश करेंगे. मेष राशि में इस समय राहु का गोचर चल रहा है. इसका मतलब अब मेष राशि (Aries) में राहु और गुरु की युति होगी.  इस युति को ज्योतिष शास्त्र में गुरु-राहु चांडाल दोष (Chandal Dosh) के नाम से जाना जाता है. लगभग 30 अक्टूबर तक ये दोनों ग्रह इसी तरह की स्थिति में रहकर चांडाल दोष बनाएंगे. माना जा रहा है कि इस चांडाल दोष का असर सभी राशियों पर होगा. जानते हैं, विभिन्न राशियों पर गुरु-राहु चांडाल दोष का कैसा होगा असर.

मेष - गुरु और राहु अब आपकी राशि में होंगे. आपके लिए चांडाल दोष पहले घर में बनेगा. इससे आपको स्वास्थ्य का बेहद ध्यान रखना पड़ेगा. आप सामाजिक कार्यों में अरुचि ले सकते हैं. जीवनसाथी के साथ भी मतभेद की स्थिति बन सकती है.

वृषभ- चांडाल दोष (Chandal Dosh) के कारण आपके खर्चे कोर्ट या अस्पताल पर ज्यादा हो सकते हैं. आपको कोई बड़ा निवेश करने या एकदम से विदेश से जुड़े काम करने में बहुत ध्यान रखना पड़ सकता है. यदि आपने कोई लोन या उधार लिया है तो आपको उसे चुकाने में दिक्कत हो सकती है.

मिथुन-  मिथुन राशि के लोगों को चांडाल दोष के असर के कारण प्रेम जीवन (Love Life) में दिक्कत हो सकती है. विद्यार्थियों का भी पढ़ाई में मन नहीं लगेगा. समाज से जुड़े काम करने में आपको दिक्कत आएगी. आपकी नेटवर्किंग कमजोर होगी.

कर्क- कर्क राशि के लोगों को चांडाल दोष के चलते उनके व्यवसाय में दिक्कत आ सकती है. जमीन-जायदाद से जुड़े काम करने में जल्दबाजी आपको नुकसान ही देगी. आपको अधीनस्थों के साथ धैर्य से काम लेना चाहिए अन्यथा आपका कोई साथ नहीं देगा.

सिंह- सिंह राशि के लोगों को 30 अक्टूबर तक का समय थोड़ा कठिन लग सकता है. उन्हें लगेगा कि भाग्य उनका साथ नहीं दे रहा है. अत्यधिक यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं, लेकिन उन यात्राओं से कुछ विशेष हासिल होगा, ऐसा लगता नहीं है.

कन्या- गुरु-राहु चांडाल दोष के कारण आपको सावधान रहने की जरूरत है. इस दौरान परिवार के लोगों से मतभेद हो सकते हैं. वाहन या किसी इलेक्ट्रिक उपकरण का उपयोग आपको बेहद सावधानी से करना चाहिए.

तुला- चांडाल दोष के कारण तुला राशि (Libra) के लोगों का अपने जीवन या बिजनेस पार्टनर से मतभेद हो सकता है. आप में अहंकार पैदा हो सकता है. धार्मिक कार्यों से आप दूर जा सकते हैं. इस दौरान ज्यादातर समय चुप रहने से आपको लाभ होगा.

वृश्चिक-  गुरु चांडाल योग का सबसे अधिक प्रभाव आपकी नौकरी या स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. आपके गुप्त विरोधी भी आपके कार्यों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं. लोन लिया है तो आपको दिक्कत हो सकती है.

धनु- धनु राशि के लोगों को प्रेम जीवन में परेशानी आ सकती है. धनु राशि के विद्यार्थियों का भी पढ़ाई में मन नहीं लगेगा. इस दौरान आप रिसर्च के कार्यों में बेहतर परिणाम की उम्मीद नहीं कर सकते हैं. संतान संबंधी चिंता भी आपको हो सकती है.

मकर- मकर राशि के लोगों को चांडाल दोष के चलते माता के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है. जमीन, वाहन या कोई मकान खरीदने की योजना बना रहे हों तो अभी आपको थोड़ा धैर्य रखना चाहिए.

कुंभ- कुंभ राशि के लोगों के लिए भाई-बहनों के साथ संबंध खराब होने की आशंका बनी रहेगी. आपका आत्मविश्वास भी कमजोर होगा. छोटी सफलता के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी. आपको भाग्य का साथ नहीं मिल रहा है, ऐसा लगेगा.

मीन- आपकी राशि के लोगों के लिए चांडाल दोष के असर के कारण परिवार के लोगों से तनाव भरे संबंध हो सकते हैं. लंबी अवधि के निवेश में आपको नुकसान होने की आशंका भी हो सकती है. वाहन आदि का उपयोग बेहद सावधानी से करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)